बिना हाथ पैर का ये बच्चा खेलता है वीडियो गेम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

बिना हाथ पैर का ये बच्चा खेलता है वीडियो गेम

अपंग लोगो के लिए जिंदगी जीना किसी मिशाल से कम नहीं होता है और बिना हाथ-पैर का 11 वर्षीय टियो आज दूसरों के लिए मिसाल बन रहा है। इंडोनेशिया के सियामिस में टियो अपने माता-पिता के साथ रहता है। वह वहीं के एक छोटे से पैनावैंगन स्कूल में पढ़ने जाता है। वह


बिना हाथ पैर का ये बच्चा खेलता है वीडियो गेम
अपंग लोगो के लिए जिंदगी जीना किसी मिशाल से कम नहीं होता है और बिना हाथ-पैर का 11 वर्षीय टियो आज दूसरों के लिए मिसाल बन रहा है। इंडोनेशिया के सियामिस में टियो अपने माता-पिता के साथ रहता है। वह वहीं के एक छोटे से पैनावैंगन स्कूल में पढ़ने जाता है। वह पढ़ने में काफी तेज है और गणित में सबसे ज्यादा नंबर लाता है।
टियो की शिक्षिका बुदिवती के मुताबिक, वह बहुत ही तेज और स्मार्ट है। वह चौथी ग्रेड के अध्याय बहुत ही आसानी से बना लेता है और गणित में गुणन और विभाजन करने में तो उसका जवाब ही नहीं है। हालांकि वह अभी दूसरी ग्रेड में पढ़ रहा है। वह लिखने में अपने मुंह की मदद लेता है। फुर्सत के क्षणों में वह प्ले स्टेशन पर अपनी थुड्डी की मदद से गेम खेलता है।
स्कूल जाने से पहले और आने के बाद उसे प्ले स्टेशन पर गेम खेलना बहुत ही अच्छा लगता है। शुरुआत में टियो को सरकार से मदद मिली थी, जो बाद में बंद हो गई। वह अपने जीवन में अपनी उम्र के हिसाब से सबसे ज्यादा काम करता है और आज भी चुनौतियों का सामना कर रहा है।