ये है सबसे अनोखा परिवार, तस्वीरों में देखिए इनकी 'खासियत'

 
ये है सबसे अनोखा परिवार, तस्वीरों में देखिए इनकी 'खासियत'
ब्राजील में एक अनोखा परिवार रहता है, जिसके हर सदस्‍य के हाथों-पैरों में छह-छह अंगुलियां हैं। यह 14 लोगों का परिवार अपनी इस अनोखी खूबी के कारण देश-दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। इस घर में जन्म लेने वाले सबसे छोटे सदस्य, एक लड़के के हाथ-पैर में भी इस तरह विसंगति है।
जेनेटिक गड़बड़ी के चलते 26 लोगों के इस डि सिल्‍वा परिवार के 14 सदस्‍यों के दोनों हाथों और पैरों में छह-छह अंगुलियां हैं। इस विकृति को पोलीडैक्टीलि ( Polydactyly) कहा जाता है। यह आनुवंशिक सिंड्रोम का एक प्रकार है और यह 1,000 लोगों में से किसी एक को होता है।
ये है सबसे अनोखा परिवार, तस्वीरों में देखिए इनकी 'खासियत'
मगर, डि सिल्वा परिवार के लिए यह असामान्यता नहीं एक अद्वितीय निशान का पर्याय है और वे अपनी अतिरिक्त उंगलियों को एक एसेट के रूप में देखते हैं। जेनेटिक साइंटिस्ट डॉक्टर लॉरा लैटिस के मुताबिक, कई तरह के उत्परिवर्तन होते हैं, जिनकी वजह से यह स्थिति बनती है।

मगर, एक हाथों और पैरों में अतिरिक्त उंगली होने के मामले में हम एक जीन की एक गलद एक्सप्रेशन को देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता के हाथ या पैर में अतिरिक्त उंगली होती है, तो उसके बच्चे में भी अतिरिक्त उंगली होने की संभावना 50 फीसद होती है।

From around the web