इस शख्स ने गरीब बच्चों के लिए दान किए 77 करोड़ रुपए...

 
इस शख्स ने गरीब बच्चों के लिए दान किए 77 करोड़ रुपए...वॉशिंगटन के सिएटल में रहने वाले एक सामाजिक कार्यकर्ता एलन नाइमैन (63) ने मरने से पहले गरीब बच्चों के लिए 11 मिलियन डॉलर (करीब 77 करोड़ रुपए) दान कर दिए। बड़ी बात यह कि इस तरह का दान दिए जाने का एलन के करीबी दोस्तों तक को पता नहीं था। इसी साल जनवरी में कैंसर के चलते एलन की मौत हो गई थी। उनके दान का पता हाल ही में उनकी वसीयत से चला।

वॉशिंगटन में चिल्ड्रन सर्विस में एलन के साथ काम कर चुकीं मैरी मोनाहन कहती हैं- इस बात की जानकारी मिलने पर सभी आश्चर्यचकित रह गए। हर कोई यही जानना चाहता है कि इतने पैसे उन्होंने कैसे दान कर दिए? कैंसर का पता चलने पर उन्होंने कहा था कि मरने से पहले चैरिटी को सब दान कर दूंगा।

मोनाहन के मुताबिक- उन्होंने सोशल सर्विस में कई ऐसे बच्चों के लिए काम किया जो आर्थिक रूप से लाचार और शारीरिक रूप से कमजोर थे। उन्हें लगता था कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें काफी कुछ दिए जाने की जरूरत है। एलन ने बच्चों के लिए काम करने की वजह से 30 साल पहले बैंकिंग करियर छोड़ दिया था।

एलन की संपत्ति स्थानीय चैरिटी संगठनों में बांटी जाएगी। बच्चों के एक चैरिटी संगठन ट्रीहाउस की चीफ डेवलपमेंट अफसर जेसिका रॉस बताती हैं कि मौत से कुछ महीने पहले एलन 5 हजार डॉलर दान कर गए थे। उनकी वसीयत में हमें 9 लाख डॉलर दिए जाने की बात सामने आई तो इसने चौंका दिया।

From around the web