नेत्रहीन लोगों के लिए आंख का काम करेगी ये स्मार्ट छड़ी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

नेत्रहीन लोगों के लिए आंख का काम करेगी ये स्मार्ट छड़ी

तुर्की के कुरसत सीलन ने जो यंग गुरु अकादमी (YGA) के सीईओ और सह-संस्थापक भी है। कुरसत जन्म से ही नेत्रहीन हैं इसलिए अपने और अपने जैसे तमाम लोगों के लिए एक हाईटेक छड़ी बनाई है। जो नेत्रहीन लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो रही है। कुरसत ने इस छड़ी को


नेत्रहीन लोगों के लिए आंख का काम करेगी ये स्मार्ट छड़ी
तुर्की के कुरसत सीलन ने जो यंग गुरु अकादमी (YGA) के सीईओ और सह-संस्थापक भी है। कुरसत जन्म से ही नेत्रहीन हैं इसलिए अपने और अपने जैसे तमाम लोगों के लिए एक हाईटेक छड़ी बनाई है। जो नेत्रहीन लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो रही है।

कुरसत ने इस छड़ी को वीवॉक का नाम दिया है।इस छड़ी में कई तरह की हाई-टैक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिससे दिव्यांगों को काफी सहायता मिलेगी और वो इस जादूई छड़ी की मदद से सुरक्षित तरीके से अपना जीवन जी सकेंगे। इस हाईटेक छड़ी को कुरसत ने इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी वैस्टैल के साथ मिल कर बनाया बनाया है।

बता दें इस छड़ी में कई तरह के स्पेशल अल्ट्रासोनिक सैंसर्स लगाए गए हैं। इन्हीं सेंसर्स की मदद से जब भी राह में कोई रुकावट आती हैं तो यह छड़ी तुरंत अपने हैंडल में लगे ड्यूल वाइब्रेटर्स की मदद से वाइब्रेशन करने लगती हैं। साथ ही इसमें वॉयस असिस्टेंट, गूगल मैप और भी कई तकनीकी का प्रयोग किया गया है।इस स्मार्ट छड़ी को आप कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं जिसकी किमत लगभग $ 500 रखी गई है।