साल के 6 महीने इस काम में खोई रहती हैेे यह महिला...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

साल के 6 महीने इस काम में खोई रहती हैेे यह महिला...

साल भर के आधे दिन सोते हुए गुजारने की कहानी हमने रामायण में सुनी है, जिसमें रावण का भाई कुंभकरण छह महीनों तक सोता था। लेकिन, आज हम आपको ऐसी ही रियल घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। यह कहानी है इंग्लैंड में रहने वाली बेथ गॉजियर की। बेथ एक खतरनाक बी


साल के 6 महीने इस काम में खोई रहती हैेे यह महिला...
साल भर के आधे दिन सोते हुए गुजारने की कहानी हमने रामायण में सुनी है, जिसमें रावण का भाई कुंभकरण छह महीनों तक सोता था। लेकिन, आज हम आपको ऐसी ही रियल घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। यह कहानी है इंग्लैंड में रहने वाली बेथ गॉजियर की। बेथ एक खतरनाक बीमारी से पीड़ित है, जिसके चलते वह ‘स्लीपिंग कोमा’ में चली जाती है।
ग्रेटर मैनचेस्टर के स्टॉकपोर्ट इलाके में रहने वाली 22 साल की बेथ का सारा समय सोते हुए बीतता है। वह इतनी गहरी नींद में होती है कि उसे जगाने की कितनी भी कोशिश करो, लेकिन वह नहीं जागती। दरअसल, बेथ ‘क्लेन-लेविन सिंड्रोम’ से पीड़ित है, इसमें व्यक्ति का पूरा शरीर अपने आप थकान से भर जाता है। इससे उसे गहरी नींद आ जाती है। यह नींद कई-कई दिनों तक नहीं टूटती।
इसमें थोड़ा बहुत जागने पर व्यक्ति खाने-पीने और बाथरूम जाने जैसे काम ही कर पाता है।  हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि व्यक्ति जागने के बाद दो-तीन दिन तक नॉर्मल रह सकता है।