एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की कार पर कभी क्यों नहीं लगी नंबर प्लेट?

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की कार पर कभी क्यों नहीं लगी नंबर प्लेट?

अगर आप भी एपल का फोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ये जरूर मालूम होगा कि स्टीव जॉब्स कौन थे? वैसे स्टीव जॉब्स को तो हर कोई जानता है कि उन्होंने टेक्नोलॉजी की दुनिया में नाम कमाया। हालांकि, स्टीव अब इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी क


एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की कार पर कभी क्यों नहीं लगी नंबर प्लेट?अगर आप भी एपल का फोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ये जरूर मालूम होगा कि स्टीव जॉब्स कौन थे? वैसे स्टीव जॉब्स को तो हर कोई जानता है कि उन्होंने टेक्नोलॉजी की दुनिया में नाम कमाया। हालांकि, स्टीव अब इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जब वो अपनी कार चलाते थे तो उसपर नंबर प्लेट कभी नहीं लगाते थे।

स्टीव जॉब्स हमेशा बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का इस्तेमाल करते थे, बता दें कि स्टीव जॉब्स कैलिफ़ोर्निया में रहते थे और उनके पास Mercedes SL55 AMG थी। इस पर उन्होंने कभी नंबर प्लेट नहीं लगाई, लेकिन ना ही उन्हें कभी पुलिस ने पकड़ा और ना ही कभी उनपर कानून तोड़ने का कोई आरोप लगा।

जॉब्स को यह फायदा कैलिफोर्निया के परिवहन कानून में लूप होल के कारण मिलता रहा। अपने काम की तरह ही स्टीव अपने जीवन को भी बेहद खास तरीके से जीते थे। दरअसल, स्टीव जॉब्स ने कैलिफ़ोर्निया व्हीकल लॉ की साधारण-सी गलती को आसानी से इस्तेमाल कर लिया था। कैलिफ़ोर्निया व्हीकल लॉ के अंतर्गत किसी भी नए वाहन को 6 महीने तक यह छूट दी जाती है कि वह नंबर प्लेट के बिना रोड के ऊपर गाड़ी चला सकता है।

इसी के चलते स्टीव जॉब्स हर 6 महीने में अपनी कार बदल लिया करते थे, जिसकी वजह से उन्हें कभी नंबर प्लेट का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ा। अब अगर आप सोच रहे हैं कि स्टीव जॉब्स ऐसा क्यों करते थे तो आपको बता दें कि इसके पीछे खास वजह थी कि स्टीव चाहते थे कि उन्हें कोई ट्रैक ना कर सके। इस वजह से उन्होंने बिना नंबर प्लेट की गाड़ी का इस्तेमाल करने का सोचा, जिसकी वजह से वह कभी भी ट्रैक न हो सकें।