महिलाएं इनके साथ वक़्त बिताने को देती हैं हर घण्टे के 1000 जापानी येन

 
महिलाएं इनके साथ वक़्त बिताने को देती हैं हर घण्टे के 1000 जापानी येन
टाकानोबू निशीमोटो – रंग गेहुंआ, कद 5 फुट 5 इंच और दुबले-पतले शरीर का मालिक एक ऐसा शख्स, जिसकी शख्सियत ऐसी की लोग उनके साथ समय बिताने के लिए घंटे के हिसाब से उन्हें पैसे देते हैं.
दोस्तों आप सोच में पड़ जाएंगे कि ये व्यक्ति ना तो कोई इंजीनियर है ना डॉक्टर है और ना हीं कोई कंसल्टेंट. इसके बावजूद लोग इन्हें हजारों रुपए देते हैं सिर्फ इसलिए कि वो उनके साथ समय बिता सके. जी हां दोस्तों, आज मैं आपको जिस शख्स के बारे में बता रही हूं उनका नाम है टाकानोबू निशीमोटो.
टाकानोबू निशीमोटो जापान के रहने वाले हैं. साधारण से दिखने वाले टाकानोबू से जब लोग मिलते हैं, वो अपना हर गम भूल जाते हैं. और जिंदगी को नए तरीके से जीने लगते हैं. लेकिन हर किसी से मुलाकात के लिए ये फीस लेते हैं. उनके पास बहुत सारे क्लाइंट्स हैं. उन्होंने अपने अनुभव पर एक किताब भी लिखी है, जिसकी कीमत 1400 जापानी येन है.
ये एक ओसान हैं. इन्हें कोई भी अगर बुलाना चाहे तो किराए पर बुला सकते हैं. दरअसल ओसान ऐसे व्यक्ति को कहते हैं जिनकी उम्र 45 से 55 के बीच हो. 4 साल पहले हीं उन्होंने लोगों को ये सेवा देने की शुरुआत की थी. अब तक उनके साथ 60 और लोग भी जुड़ चुके हैं. वेबसाइट के जरिए इनका अपॉइंटमेंट लिया जाता है. बुक करने के लिए ऑनलाइन फीस देनी होती है. और फिर जो जगह तय की जाती है वहां ये पहुंच जाते हैं.
एक साधारण व्यक्ति हैं टाकानोबू निशीमोटो
साधारण से शख्सियत के मालिक निशीमोटो की खासियत उनके सुनने और समझने की शक्ति है. जिसकी वजह से अकेलेपन के शिकार व्यक्ति जब उनसे बात करते हैं तो वो अपना हर गम भूल जाते हैं. और भूल जाते हैं कि वो अकेले हैं. हां लेकिन ये अलग बात है कि किसी से भी बात करने के लिए 1 घंटे के 1000 जापानी येन ये लेते हैं. लेकिन लोगों का दर्द बांटने में इन्हें महारत हासिल है.
टाकानोबू निशीमोटो बताते हैं कि लोग उनके साथ अपना दर्द बांटकर खुद को हल्का महसूस करते हैं. और उनके साथ ढेर सारी बातें करना चाहते हैं. वे बताते हैं कि “हर कोई यही चाहता है कि मैं उनकी बातों को सुनूं. कई बार ऐसा होता है कि लोग बात करते-करते फूट-फूट कर रोने तक लग जाते हैं”.
दोस्तों जापान एक ऐसा देश है जहां अकेलेपन के शिकार बहुत सारे लोग हैं. जिसकी वजह से वो डिप्रेशन में चलते चले जाते हैं. ऐसे में टाकानोबू निशीमोटो उनके अकेलेपन का एक समाधान हैंं. उनसे बात करके लोग खुद को डिप्रेशन से बाहर निकालने में कामयाब होते हैं. इनके अलावा और भी कई ऐसे व्यक्ति हैं जो इस तरह की सेवा देने का काम करते हैं. लोगों का प्यार और आशीर्वाद पाकर अपनी जिंदगी को खुशहाल बनाते हैं.

From around the web