दुर्गा पूजा के दौरान मुस्लिम लड़की का कन्‍या पूजन

 
दुर्गा पूजा के दौरान मुस्लिम लड़की का कन्‍या पूजननई दिल्ली। कोलकाता के साल्‍टलेक इलाके में दुर्गा पूजा के दौरान एक मुस्लिम लड़की का कुमारी पूजन किया गया। बताया जा रहा है कि 5 वर्षीय आलिया परवीन के शिक्षकों ने उनके पैरंट्स से अनुमति लेकर कन्‍या पूजन किया।

आलिया को कन्‍या पूजन में शामिल करने के लिए डीडी ब्‍लॉक के बिधाननगर रामकृष्‍ण विवेकानंद केंद्र की ओर से अनुरोध आया था। यह केंद्र दुर्गा पूजा में समाज के सभी धर्मों के बच्‍चों को शामिल करना चाहता था। इससे पहले पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक परिवार ने महाअष्टमी पर कुमारी पूजन के दौरान चार साल की मुस्लिम बच्ची फातिमा की पूजा की थी। उनके इस पहल की सभी ने सराहना की थी।

उत्‍तर 24 परगना जिले में अर्जुनपुर का रहने वाला दत्त परिवार 2013 से ही अपने घर में मां दुर्गा की पूजा करता है। इस साल उन्होंने पुरानी परंपराओं से हटकर सांप्रदायकि सौहार्द के लिए बेहतर पहल की। महाअष्टमी के दिन कुमारी कन्याओं को देवी दुर्गा का स्वरूप मानकर उनकी पूजा की जाती है।

स्थानीय निकाय में अभियंता तमल दत्त ने बताया, ‘जातिगत और धार्मिक बाध्यताओं के कारण पहले सिर्फ ब्राह्मण कन्याओं के साथ कुमारी पूजन करते थे। हम सभी जानते हैं कि मां दुर्गा इस धरती पर सभी की मां हैं, उनका कोई धर्म, जाति या रंग नहीं है।’

From around the web