ऑर्ड ईवन को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

ऑर्ड ईवन को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑर्ड ईवन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस बार ऑर्ड ईवन के दौरान सीएनजी वाहनों को छूट नहीं मिलेगी। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि ऑर्ड ईवन के दौरान महिलाओं को छूट मिलती रहेगी। ऑर्ड ईवन के दौरान दोपहिया


ऑर्ड ईवन को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसलानई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑर्ड ईवन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस बार ऑर्ड ईवन के दौरान सीएनजी वाहनों को छूट नहीं मिलेगी। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि ऑर्ड ईवन के दौरान महिलाओं को छूट मिलती रहेगी।
ऑर्ड ईवन के दौरान दोपहिया वाहनों को छूट मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऑर्ड ईवन सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली में जो प्रदूषण कम हुआ है और मैं उसका श्रेय दिल्ली की जनता को देता हूं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार दिन में प्रदूषण बढऩे लगा है क्योंकि पड़ोसी राज्य में पराली जलाई जाने लगी है। दिल्ली सरकार के कंट्रोल में जो भी होगा वो काम करेंगे। सीएम केजरीवाल ने बताया कि हम धुंआ कम करने के लिए सीपी में दिवाली में मना रहे हैं। चार दिन दिवाली मनाई जाएगी और आप अपने परिवार के साथ वहां आ सकते हैं। वहां लेजर शो होंगे। उन्होंने बताया कि मास्क लोगों के घर में पहुंचाए जा रहे हैं और चार नवंबर से ऑर्ड ईवन लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑर्ड ईवन के दौरान अगर अकेली महिला चला रही है या उसमें महिलाएं बैठी थी तो उन्हें ऑर्ड ईवन के दौरान उन्हें छूट दी जाएगी। दिल्ली के सीएम ने बताया कि पिछले ऑर्ड ईवन के दौरान ये देखने में आया कि सीएनजी स्टीकर को बेचा गया है। इसलिए इस बार ऑर्ड ईवन के दौरान प्राइवेट सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बार भी टूव्हीलर को ऑर्ड ईवन से दूर रखा गया है। ये जरूर है कि टूव्हीलर वाहन सबसे ज्यादा प्रदूषण करते है लेकिन अभी दिल्ली का सार्वजनिक वाहन प्रणाली इतनी मजबूत नहीं हुई है। इसलिए टूव्हीलर पर बैन नहीं लगाया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने 4 से 15 नवंबर के बीच सम विषम लागू करने का फैसला लिया है। परिवहन विभाग ने सीएनजी चालित निजी वाहनों को सम विषम के दौरान छूट के दायरे से बाहर रखने का सुझाव दिया है। विभाग ने कहा है कि सिर्फ सीएनजी चालित व्यावसायिक वाहनों को छूट मिले। दिल्ली में सात लाख से अधिक सीएनजी चालित निजी वाहन है।