जानिए किस चैनल का तय हुआ है कितना रेट...

 
जानिए किस चैनल का तय हुआ है कितना रेट...ट्राई द्वारा टीवी पर आने वाले चैनल को लेकर तैयार किए गए नियम 1 फरवरी 2019 से लागू हो जाएंगे। अब इसके तहत डीटीएच और केबल ऑपरेटर नए प्लान लांच करेंगे। इसमें ग्राहक को सीधा फायदा होगा।

टीवी देखने वाले नए नियम के तहत पहले की तुलना में बड़े पैक लेने के जगह कम अवधि वाला भी रिचार्ज करा सकेंगे। इससे टीवी के चैनल पैक लेने वाले ग्राहकों की ही बचत होगी।

ट्राई ने पहले नए नियम को लागू करने की तारीख 29 दिसंबर 2018 तय की थी लेकिन इसे अब बढ़ाकर 1 फरवरी 2019 कर दिया गया है। पहले की तारीख पर डीटीएच चैनल प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर की दिक्कतों के मद्देनजर ट्राई ने समयावधि बढ़ाई है।

अब तय की तारीख तक नए पैक के रेट पर चैनल दिखाने होंगे। नए नियम के तहत ग्राहक जिस चैनल को देखेगा सिर्फ उसी की कीमत चुकाएगा।

नए प्लान के तहत ग्राहक को बेस पैक लेना होगा। इसकी कीमत 130 रुपए होगी जिसमें 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से देना होगा। उस हिसाब से बेस पैक की कीमत 153 रुपए हो जाएगी।

बेस पैक में 100 फ्री टू एयर चैनल शामिल हैं। इसके अलावा कस्टमर्स किसी खास चैनल का भुगतान के साथ कंपनी के पेश किए जाने वाले बड़े पैक भी ले पाएंगे।

100 फ्री टू एयर चैनलों ऊपर अगर कोई 25 चैनलों को चुनता है तो उसे नेटवर्क कैपेसिटी फीस के तौर 20 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही अगर कोई 15 से कम चैनल चुनता है तो उसे प्रत्येक के लिए 1 रुपए भुगतान करना होगा।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 114 चैनल सेलेक्ट करता है तो उसे 153 रुपए के साथ 14 रुपए देने होंगे। साथ ही अगर कोई 116 से 125 चैनल चुनता है तो उसे 153 के साथ 20 रुपए का भुगतान करना होगा। नए टैरिफ के मुताबिक, दर्शकों को अब किसी भी चैनल के लिए अधिकतम 19 रुपये देनें होंगे।

From around the web