जानिए कौन हैं बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर होने का दावा करने वाले केके मोहम्मद

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

जानिए कौन हैं बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर होने का दावा करने वाले केके मोहम्मद

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट अयोध्या के रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में रोजाना सुनवाई कर रहा है। माना जा रहा है कि अदालत 18 नवंबर से पहले इस पर फैसला सुना सकती है। इसी बीच आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया नॉर्थ के पूर्व रीजनल डायरेक्टर केके मोहम्मद


जानिए कौन हैं बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर होने का दावा करने वाले केके मोहम्मदनई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट अयोध्या के रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में रोजाना सुनवाई कर रहा है। माना जा रहा है कि अदालत 18 नवंबर से पहले इस पर फैसला सुना सकती है।

इसी बीच आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया नॉर्थ के पूर्व रीजनल डायरेक्टर केके मोहम्मद ने दावा किया है कि काफी पुरातत्व सबूत हैं जो यह सिद्ध करते हैं कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद से पहले राम मंदिर था। मुहम्मद आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया की उस टीम में शामिल थे, जिसने 1976-77 में पहली बार भूमि की जांच की थी।

मुहम्मद ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस मामले में तीन अहम मुद्दे हैं। पहला पुरातत्व सबूत, दूसरा साहित्य संबंधी सबूत और तीसरा सबूत सामाजिक मुद्दे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुहम्मद ने बताया- पुरातत्व संबंधी बहुत सारे सबूत हैं, जिनसे सिद्ध होता है कि बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर था। मस्जिद के नीचे मंदिर का शानदार ढांचा था। इस विवादित जमीन पर आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया ने दो बार खुदाई की।