मॉडल के साथ रेप कर पति को अश्लील फोटो भेजने पर कास्टिंग डायरेक्टर को उम्रकैद

 
मॉडल के साथ रेप कर पति को अश्लील फोटो भेजने पर कास्टिंग डायरेक्टर को उम्रकैदफिल्म और टीवी इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच (यानी काम का मौका देने के एवज में शोषण करना) का मुद्दा अक्सर सामने आता है। ऐसे ही एक मामले में मुंबई की एक सेशन कोर्ट ने कास्टिंग डायरेक्टर को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रविंद्रनाथ घोष नाम के कास्टिंग डायरेक्टर पर 23 साल की एक एक्टर-मॉडल के साथ शारीरिक और मानसिक शोषण का आरोप था। इस मामले में वह पहले भी जेल की सजा काट चुका है। कोर्ट ने उस पर 1.31 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है, जिसमें से एक लाख रुपए मुआवजे के तौर पर पीड़िता को दिए जाएंगे।

2011 में एक हॉस्पिटल काम करने वाली महिला बताया था कि वह कैमरामेन और कास्टिंग डायरेक्टर है। इसके साथ ही उसे यह भी बताया कि वह एक टेलीविजन सीरिज का प्रोडक्शन कर रहा है। इसके बाद महिला ने एक्टिंग में रुचि दिखाई तो घोष ने उसे मदद का वादा किया। इसके करीब एक महीने बाद उसने महिला को एक टीवी शो में ऑडिशन के लिए भेजा और शारीरिक संबंधों के बदले काम दिलाने का वादा किया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस घटना के बाद महिला ने घोष से बात करना बंद कर दी। दो हफ्तों बाद जब उसने कॉल का जवाब दिया तो घोष ने उससे मिलने के लिए कहा। फरवरी 2012 में महिला ने उससे मड आइलैंड जाकर एक होटल में मुलाकात की। घोष ने वहां उसके साथ रेप किया और उसके अश्लील फोटो ले लिए। फिर उसने लगातार मॉडल पर शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बनाया। ऐसा न करने पर उसके अश्लील फोटो उसके पति को भेजने की धमकी भी दी। मार्च 2012 तक वह लगातार उसका रेप करता रहा।’

घोष से पीछा छुड़ाने के लिए मॉडल ने जॉब बदल ली। लेकिन वह नई जगह भी लगातार आता रहा। इसके बाद वह सापूतारा में पति के पास चली गई और दिसंबर 2012 में वापस मुंबई लौटी। तब वह गर्भवती थी।

 इसी दौरान घोष ने उससे मुलाकात की संबंध खत्म करने के लिए एक लाख रुपए की मांग की। महिला ने बच्चे को जन्म देने के बाद पैसे देने के लिए सहमति जताई। 2013 में उसने अपना फोन नंबर बदल लिया।
-सांकेतिक तस्वीर 

From around the web