1 मार्च से बंद हो जाएगा मोबाइल वॉलेट खाता

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

1 मार्च से बंद हो जाएगा मोबाइल वॉलेट खाता

1 मार्च से आपका मोबाइल वॉलेट खाता बंद होने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों के अनुसार देश भर में कार्यरत 95 फीसदी मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे। इससे लोगों को ऐसे खातों का परिचालन करना बंद हो जाएगा। देश भर में कार्यरत सभी मोबाइल कंपनियो


1 मार्च से बंद हो जाएगा मोबाइल वॉलेट खाता1 मार्च से आपका मोबाइल वॉलेट खाता बंद होने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों के अनुसार देश भर में कार्यरत 95 फीसदी मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे। इससे लोगों को ऐसे खातों का परिचालन करना बंद हो जाएगा।

देश भर में कार्यरत सभी मोबाइल कंपनियों को 28 फरवरी तक अपने ग्राहकों की केवाईसी पूरी करनी है। हालांकि अभी तक ज्यादातर कंपनियों ने अपनी केवाईसी को पूरा नहीं किया है। ऐसे में 1 मार्च से इन मोबाइल वॉलेट के बंद होने का खतरा बरकरार हो गया है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मोबाइल वॉलेट यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि 28 फरवरी के बाद भी उनके वॉलेट में पड़ा बैलेंस खत्म नहीं होगा। इसके साथ ही वॉलेट में पड़े पैसे का इस्तेमाल सामान खरीदने में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। पैसों को वो अपने बैंक अकाउंट में भी भेज सकेंगे। 

आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक 1 मार्च से बिना केवाईसी के लिए वॉलेट में पैसा नहीं डाल सकेंगे। इसके साथ ही किसी को भी पैसा भेज भी नहीं सकेंगे। आरबीआई के सख्त दिशानिर्देशों के चलते ऐसा होने जा रहा है। आरबीआई का सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को निर्देश है कि वो अपने यूजर्स की बेसिक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें।