पिछले 6 सालों में 114% बढ़ा मुंह का कैंसर, तम्बाकू खाने वाले सावधान!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

पिछले 6 सालों में 114% बढ़ा मुंह का कैंसर, तम्बाकू खाने वाले सावधान!

बढ़ता प्रदूषण और तंबाकू चबाने के बढ़ते चलन की वजह से भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। पिछले छह वर्षों में देशभर में कैंसर के मरीजों की संख्या 15.7 फीसदी तक बढ़ी है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा कैंसर पर जारी


पिछले 6 सालों में 114% बढ़ा मुंह का कैंसर, तम्बाकू खाने वाले सावधान!बढ़ता प्रदूषण और तंबाकू चबाने के बढ़ते चलन की वजह से भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। पिछले छह वर्षों में देशभर में कैंसर के मरीजों की संख्या 15.7 फीसदी तक बढ़ी है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा कैंसर पर जारी किए गए शोध में कहा गया है कि बढ़ी जागरुकता,  स्वच्छता और बेहतर चिकित्सा प्रणाली ने जहां एक तरफ कैंसर के इलाज को आसान बनाया है वहीं कुछ कैंसर के मरीजों में भी गिरावट देखी गई है।

लेकिन बढ़ी जनसंख्या की वजह से मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 2012 में जहां देशभर में कैंसर के 10 लाख मामले सामने आए थे जो 2017-18 में बढ़कर 11.5 लाख हो गए।


टाटा मेमोरियल अस्पताल के विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के बढ़ते मामले चिंता का विषय नहीं रह गए हैं क्योंकि अब देश में चिकित्सा की बेहतर तकनीक मौजूद है। लोग जागरूक हुए हैं।