हर एक मिनट में इतने लाख रुपए कमाते हैं मुकेश अंबानी, लेकिन जेब में नहीं रखते एक भी रुपए

 
हर एक मिनट में इतने लाख रुपए कमाते हैं मुकेश अंबानी, लेकिन जेब में नहीं रखते एक भी रुपए नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की लाइफ काफी दिलचस्प है। हर कोई जानना चाहता है कि मुकेश अंबानी एक दिन में कितना कमा लेते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी की हर एक मिनट की कमाई इतनी ज्यादा है जितनी आमतौर पर एक मिडिल क्लास व्यक्ति पूरे साल भर नौकरी करने के बाद कमाता है।

हाल ही में हुरून ग्लोबल की ओर से जारी की गई लिस्ट में मुकेश अंबानी की दौलत 45 बिलियन डॉलर यानि लगभग 2.92 लाख करोड़ रुपए बताई गई है।

आपको जानकर हैरानी होगी की मुकेश अंबानी हर मिनट की कमाई लगभग 2.35 लाख रुपए हैं जो एक भारतीय की औसत सालाना कमाई से ज्यादा है। लेकिन आपको ये जानकर और भी आश्चर्य होगा कि मुकेश अंबानी को अपनी बेशुमार दौलत पर कभी घमंड नहीं रहा। वो अपने ऑफिस में भी बाकी स्टॉफ के साथ बैठते हैं, यहां तक कि उनके ऑफिस में उनके बैठने के लिए कोई स्पेशल कैबिन भी नहीं बनाया गया है।

आंकड़ों के मुताबिक 2015-2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमाई 27,630 करोड़ रूपए हुई थी। कंपनी में बतौर प्रमोटर मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 44.7% है। इस हिसाब से अंबानी का हिस्सा 12,351 करोड रूपए हुआ। इससे हर महीने की कमाई निकालें तो ये हुई 1029 करोड़ रुपए। यानी एक हफ्ते में औसतन 257 करोड़, एक दिन में 34 करोड़ आ रुपए है। यानी एक घंटे की कमाई 1.4 करोड़ रूपए और एक मिनट में कमाई 2.35 लाख रूपए है। आपको बता दें कि ये केल्क्युलेशन 2015-2016 की फाइनेंशियल रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। हम इस बात का दावा नहीं करते कि अंबानी ठीक इतनी ही कमाई इतने समय में करते होंगे।

सादगी की मिसाल हैं अंबानी: आपको ये जानकर उससे भी ज्यादा हैरानी होगी कि हर मिनट 2.35 लाख रुपए कमाने वाले अंबानी अपनी जेब में एक रुपए भी नहीं रखते हैं। एचटी लीडरशिप समिट में मुकेश अंबानी ने खुद इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने कह कि वो जेब में न पैसा रखते हैं और ना ही क्रेडिट कार्ड। उनके सारे बिल्स साथ रहने वाले भरते हैं।

उन्होंने कहा था कि पैसा मेरे लिए मायने नहीं रखता। पैसा महज एक संसाधन है] जो कंपनी के लिए जोखिम लेने का काम करता है। अंबानी खाने-पीने के भी खासे शौकीन हैं। उनकी सादगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें अक्सर मुंबई में ठेले वालों के पास चाट-पकौड़ी खाते देखा जा चुका है।

From around the web