नीरव मोदी ने दोस्त को भी ठगा, सगाई तक टूटी

 
नीरव मोदी ने दोस्त को भी ठगा, सगाई तक टूटी
नई दिल्ली। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) संग 14 हजार करोड़ की धोखाधड़ी कर भागे नीरव मोदी से जुड़ी एक नई चौंकानेवाली बात सामने आई है। इसमें कनाडा के एक शख्स ने आरोप लगाया है कि नीरव मोदी ने उसे हीरे की 2 फर्जी अंगूठियां बेची थीं। इसकी वजह से उसे 1 करोड़ 48 लाख का नुकसान हुआ। इतना ही नहीं अंगूठियों के नकली निकलने पर उसकी सगाई भी टूट गई, जिसकी वजह से वह डिप्रेशन में भी चला गया था।
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक, जिस शख्स को नीरव ने चूना लगाया उसका नाम अलफोंस है। वह कनाडा में रहता है। जिस वक्त अलफोंस से साथ यह सब हुआ, तबतक पीएनबी घोटाला को सामने आ चुका था, लेकिन उसे इसबारे में जानकारी नहीं थी। 
अलफोंस को बस इतना पता था कि नीरव मोदी मशहूर हीरा कारोबारी है, जो केन विंसलेट, डकोटा जॉनसन आदि हॉलिवुड हीरोइनों की जूलरी डिजाइन करते हैं। खबर के मुताबिक, अलफोंस 2012 में एक कार्यक्रम में नीरव से पहली बार मिले थे। इसके बाद भी कुछ मुलाकाते हुईं। अलफोंस के मुताबिक, वह नीरव के करीब 10 साल छोटे हैं, इसलिए अच्छी जान-पहचान होने पर नीरव उनके साथ बड़े भाई की तरह ट्रीट करते थे। 
शख्स के मुताबिक, उसने ईमेल कर अप्रैल में अंगूठी खरीदने की बात कही थी। इससे पहले जनवरी में ही पीएनबी स्कैम सबके सामने था लेकिन अलफोंस को इसकी जानकारी नहीं थी, क्योंकि कई जगहों पर उसके शो रूम खुले थे। अलफोंस ने ईमेल में अलग-अलग मौकों पर नीरव को दो अंगूठियों का ऑर्डर दिया। जिनकी डिलिवरी एकसाथ होनी थी। पहला हीरा 120,000 का दिया और दूसरा 80,000 रुपये का।
नीरव ने 7 जून को हांगकांग में अलफोंस की जानकर को हीरो की डिलिवरी दी। तब नीरव ने असली होने का प्रमाण पत्र नहीं दिए थे और उन्हें देने की बात को बार-बार टालता रहा। हीरे महंगे थे, इसलिए बीमा करवाने के लिए अलफोंस को प्रमाण पत्र चाहिए ही थे। इसी बीच अलफोंस की सगाई हुई और उन्होंने अंगूठियां अपनी मंगेतर को दे दी। एक दिन उनकी मंगेतर उन अंगूठियों को चेक करवाकर आईं तो वे नकली थीं। यह बात सुनते ही अलफोंस के पैरों तले जमीन खिसक गई और नाराज होकर उनकी मंगेतर के घरवालों ने 2-3 दिन में ही रिश्ता तोड़ दिया। उन्होंने अलफोंस की बातों पर यकीन नहीं था और लगा कि जानबूझकर सगाई में नकली अंगूठी दी गई हैं। 
इस बीच अलफोंस को नीरव की असलियत पता लग चुकी थी, लेकिन सगाई टूटने से वह डिप्रेशन में चले गए थे। अब थोड़ा संभलने पर उन्होंने कैलिफॉर्निया में केस दायर किया है। उन्होंने मुआवजे के तौर पर करीब 31 करोड़ रुपये मांगे हैं।

From around the web