स्वर्ण आरक्षण का ओवैसी ने लोकसभा में किया जमकर विरोध

 
स्वर्ण आरक्षण का ओवैसी ने लोकसभा में किया जमकर विरोध
नई दिल्ली।  ऑल इंडिया मजलिस ऐ इत्तेहादुल मुस्लिमीन के साँसद और अध्यक्ष बैरिस्टर असदउद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में लाए गए 124 वें संशोधन पर चर्चा के दौरान जमकर विरोध किया और सामान्य श्रेणी को आरक्षण की व्यवस्था का विरोध किया. उन्होंने मोदी सरकार के इस कदम को संविधान के साथ खिलवाड़ करार देते हुए संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर का अपमान बताया।

ओवैसी ने सवर्णों को आरक्षण का विरोध करते हुए बिंदुवार तरीके से अपने तर्क पेश किए. उन्होंने कहा, ‘मैं इस बिल का विरोध करता हूं क्योंकि यह बिल संविधान के साथ खिलवाड़ करने वाला है और अंबेडकर का अपमान करता है.’ उन्होंने कहा आर्थिक आधार पर जो यह बिल लाया गया है, वह संविधान की आत्मा के खिलाफ है।

सवर्ण जातियों को आरक्षण की मुखालफत करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने मुसलमानों के लिए बनाई गई सच्चर कमेटी की रिपोर्ट का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सवर्ण जातियों के आर्थिक पिछड़ेपन का कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है, बावजूद इसके उन्हें आरक्षण दिया जा रहा है. जबकि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट साफ तौर पर कहती है कि देश के मुसलमानों की हालत कितनी बदतर है, लेकिन उस दिशा में कुछ नहीं किया जाता है. ओवैसी ने इस बिल को समानता के खिलाफ भी बताया।

From around the web