गरबा उत्सव में लिया प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प

 
गरबा उत्सव में लिया प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प
एसपी मित्तल 
नवरात्र महोत्सव के दौरान 5 अक्टूबर को मुझे अजमेर के पुष्कर रोड स्थित हरिभाऊ उपाध्याय नगर (एचबीयू) विस्तार के दाहरसेन स्मारक पर आयोजित गरबा उत्सव में भाग लेने का अवसर मिला। एक हजार से भी ज्यादा परिवारों की इस कॉलोनी के लोगों ने मां दुर्गा की उपासना के प्रति उत्साह और उमंग तो देखा ही गया, साथ पूरे आयोजन को समाजिक सरोकारों से जोड़ा गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया। महिलाओं ने भरोसा दिलाया कि अब बाजार से सब्जी या अन्य सामग्री खरीदने के लिए घर से ही कपड़े का थैला लेकर जाएंगी। कोई भी महिला प्लास्टिक  की थैली में सामग्री ग्रहण नहीं करेगी। विकास समिति के अध्यक्ष एडवोकेट संजय धाबाई, सचिव सतवीन्दर सिंह, समीर शर्मा, नेमीचंद तम्बोली आदि ने बताया कि गरबा नृत्य के विजेताओं को ईनाम भी सामाजिक सरोकारों से जोड़े गए हैं।

जैसे पब्लिक स्कूल में नर्सरी की शिक्षा फ्री, हेलमेट का वितरण, पर्यावरण के लिए पौधे आदि दिए गए। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए मेरा कहना रहा कि जब भी कोई धार्मिक आयोजन सामाजिक सरोकार से जुड़ता है तब वह ज्यादा सफल होता है।

गरबा प्रतिभागियों को मैंने मेरी पत्नी श्रीमती अचला मित्तल ने पारितोषिक दिए। समारोह में अजमेर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष और शहर जिला भाजपा के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने भी अन्य प्रतिभागियों को ईनाम वितरित किए। समारोह में स्वर्ण सृष्टि ज्वैलर्स, पुष्कर रोड स्थित साइकिल जंक्शन बूस्टअप प्ले स्कूल, पंजाब फिटनेस एवं स्पोर्टस सेंटर, नाकोड़ा प्रोपर्टीज, सिंगमा डेकोर आदि का भी सहयोग है।

आयोजन को सफल बनाने में एसएस चूंडावत, नवीन शर्मा, रश्मि बीजावत, रश्मि केवलरमानी आदि का सक्रिय सहयोग रहा।
-सांकेतिक तस्वीर 

From around the web