बड़े अस्पतालों में अब गरीब भी करा सकेंगे इलाज: PM मोदी

 
बड़े अस्पतालों में अब गरीब भी करा सकेंगे इलाज: PM मोदीअहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अहमदाबाद में 750 करोड़ की लागत से बने सरदार वल्लभ भाई पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ऐंड रिसर्च का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में जाने से लोग बचते थे और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कर पाना सिर्फ साधन संपन्न लोगों के ही बस में था। पीएम ने कहा कि यह देखकर पीड़ा होती थी और इसी स्थिति को दूर करने के लिए ही सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई बड़े फैसले लिए हैं। पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत से जुड़ा होने के कारण यहां गरीब को भी मुफ्त में इलाज मिलेगा।
उद्घाटन के बाद पीएम ने अपने संबोधन में कहा, 1500 बेड वाला यह अस्पताल अहमदाबाद की स्वास्थ्य सुविधाओं को उच्च स्तर पर ले जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के कमरे हों या फिर पूरा कैंपस, यहां आधुनिकता और पर्यावरण का पूरा ध्यान रखा गया है।
मेडिकल के क्षेत्र में पूरा फोकस 
पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने नए सरकारी अस्पताल बनवाने और नए मेडिकल कॉलेज बनवाने पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि बीते चार वर्षों में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ मेडिकल एजुकेशन का भी अभूतपूर्व विस्तार किया गया है। पीएम ने कहा कि इस दौरान 18 हजार से अधिक एमबीबीएस और 13 हजार से ज्यादा पोस्ट ग्रैजुअट सीटें बढ़ाई गई हैं। मोदी ने कहा कि यहां गुजरात में भी हजारों नई सीटें जोड़ी गई हैं।
तेजी से खुल रहे हैं नए अस्पताल 
पीएम मोदी ने कहा कि अहमदाबाद का यह नया अस्पताल देश में सरकारी अस्पतालों के लिए एक मॉडल सिद्ध होने वाला है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत जैसी योजना के कारण छोटे-छोटे कस्बों में भी ज़रूरत बढ़ रही है और नए अस्पताल भी तेजी से खुल रहे हैं। पीएम ने कहा कि इसके साथ युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर भी बढ़ रहे हैं।

From around the web