रेलवे दे रहा है मात्र एक रुपये में 10 लाख रुपये का बीमा

 
रेलवे दे रहा है मात्र एक रुपये में 10 लाख रुपये का बीमाभारतीय रेल में सिर्फ एक रुपये की कीमत पर ट्रेन यात्रा के दौरान आपको 10 लाख रुपये का बीमा मिल सकता है। जी हैं आपको ये बीमा दे रहा है रेल विभाग। एक रुपये में मिलने वाली इस बीमा योजना का लाभ सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा।  रेल विभाग की मानें तो अगर कोई यात्री ई-टिकट बुक कराता है तो उसे एक रुपये में 10 लाख तक के बीमा का लाभ दिया जाएगा।

डीआरएम आरएल यादव  ने बताया, ''ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु की गई है. अब इसकी तारीख 31 अगस्त 2019 तक बढ़ा दी गई है। योजना के तहत ई-टिकट बुक कराने पर अगर आपका टिकट कंफर्म हो जाता है या आरएसी में रहता है तो बीमा योजना का लाभ आपको मिलेगा।''

जैसे ही आप अपनी यात्रा शुरु करते हैं तो यात्रा शुरु करने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहते हैं। यहां तक कि ट्रेन में चढ़ने और उतरने के दौरान भी आप योजना के लाभार्थी होते हैं। अगर इस दौरान कोई भी घटना-दुर्घटना होती है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा।

योजना के अनुसार यात्रा के दौरान मौत होने पर 10 लाख, स्थायी रूप से विकलांग होने पर 10 लाख, स्थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 7.5 लाख, चोट लगने पर अस्पताल का खर्च 2 लाख और मृतयु होने की दशा में शव को लाने- ले जाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी मिलेगी।  इसके लिए रेलवे ने तीन बीमा कंपनियों से करार किया हुआ है. लेकिन इस योजना का लाभ पूरी तरह से उन्हीं यात्रियों को मिलेगा जो ऑनलाइन ई-टिकट बुक कराएंगे।”

From around the web