जॉब पोर्टल पर डाला रेज्युमे, आने लगे गंदे फोन, यौन शोषण की कोशिश

 
जॉब पोर्टल पर डाला रेज्युमे, आने लगे गंदे फोन, यौन शोषण की कोशिशबेंगलुरु। जॉब पोर्टल्स के सहारे लोगों की जरूरत का फायदा उठाने का ताजा मामला बेंगलुरु से सामने आया है, जहां एक युवती के साथ यौन शोषण की कोशिश की गई। युवती ने अपना रेज्युमे जॉब पोर्टल पर अपलोड किया तो उसे कुछ ही समय में एक कॉल आया।

कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को इन्फोसिस का रिक्रूटर बताया। कुछ ही दिन में 27 साल की इस युवती के लिए यह कॉल एक बुरे सपने में बदल गई। पांच महीने तक झेलने के बाद आखिरकार उसने जेपी नगर पुलिस स्टेशन में संपर्क किया और शिकायत दर्ज कराई।

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार युवती ने अपने शिकायत में कहा है, आरोपी ने खुद का नाम किशोर बताते हुए कहा कि वह मेंगलुरु में इन्फोसिस के एचआर डिपार्टमेंट में काम करता है।

आरोपी ने दावा किया कि युवती का रेज्युमे उसे 'क्विकर' से मिला है। किशोर ने उससे 1800 रुपए प्रोसेसिंग फीस के तौर पर मंजूनाथ (जांच में सामने आया कि किशोर का ही नाम मंजूनाथ उर्फ अभिषेक है) नामक व्यक्ति के अकाउंट में जमा करने को कहा।

कुछ दिनों के बाद किशोर युवती को देर रात में फोन करके अश्लील बातें करने लगा। किशोर ने युवती पर मिलने और शारीरिक संबंध बनाने का दबाव बनाया। आरोपी ने कहा, 'मेरी जरूरतें पूरी करो और नौकरी पाओ।' युवती ने इसके बाद आरोपी का नंबर ब्लॉक किया तो उसने अलग-अलग नंबरों से फोन करना शुरू कर दिया। हालात ऐसे हो गए कि युवती को किसी का भी फोन उठाने से डर लगने लगा।

साउथ बेंगलुरु में अपने रिश्तेदारों के साथ रहने वाली इस युवती की जल्द ही शादी होने वाली है। युवती ने एक रिश्तेदार ने कहा, 'उसने कई बार किशोर से रिक्वेस्ट की कि वह उसे कॉल न करे लेकिन वह नहीं माना। यहां तक कि वह सुबह-सुबह कॉल कर देता था। कई बार चेतवनी देने के बाद भी जब वह नहीं माना तो आखिरकार उसने पुलिस के पास जाने का फैसला किया।'


प्राथमिक जांच में सामने आया है कि किशोर कुछ साल पहले इन्फोसिस में काम करता था। कुछ समय बाद वह नौकरी और क्विकर जैसे ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स में काम करने लगा। जिसके चलते वह लोगों के रेज्युमे देख सकता था। फिलहार वह एचआर के तौर पर किसी और कंपनी में काम कर रहा है।

एक जांच अधिकारी ने कहा, 'सामने आया है कि किशोर लगभग 50-60 लड़कियों को अपना शिकार बना चुका है। इनमें से अधिकतर से उसने या तो पैसे लिए हैं या उनका उत्पीड़न किया है।' शिकायत के बाद पुलिस ने 32 वर्षीय किशोर को उसके घर से गिरफ्तार करके यौन उत्पीड़न, धोखाधड़ी और धमकी देने के केस में जेल भेज दिया है। 

From around the web