सपा नेता का दावा- गोंड समुदाय से आते हैं हनुमान

 
सपा नेता का दावा- गोंड समुदाय से आते हैं हनुमानभाजपा नेताओं द्वारा भगवान हनुमान की जाति को लेकर की जा रही बयानबाजी में अब अन्य पार्टियों के नेता भी शामिल हो गए हैं। भाजपा नेताओं द्वारा जहां बीते कुछ दिनों में भगवान हनुमान को जाट, दलित, ब्राह्मण आदि बताया गया है।

वहीं अब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम शंकर विद्यार्थी ने शुक्रवार को दावा किया कि भगवान हनुमान गोंड समुदाय से आते हैं। राम शंकर विद्यार्थी का इस संबंध में एक वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर काफी देखा जा रहा है। भगवान हनुमान की जाति को लेकर छिड़ी बहस पर सपा नेता विद्यार्थी का कहना है कि भाजपा नेताओं को ये पता होना चाहिए कि हनुमान जी का जन्म गोंडवाना इलाके में हुआ था, जहां गोंड समुदाय का प्रभुत्व रहा है।

सपा नेता ने कहा कि हनुमान इस इलाके के राजा थे और इसमें कोई शक नहीं है कि वह एक गोंड थे। यहां तक कि धार्मिक ग्रंथों में भी इस बात का जिक्र है कि भगवान हनुमान गोंड के राजा थे। हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम शंकर विद्यार्थी ने आरोप लगाया कि ‘भाजपा नेता भगवान हनुमान को दलित या मुस्लिम बताकर उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं।

भाजपा नेता भगवानों को भी जाति और समुदाय में बांटना चाहते हैं।’ बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान अलवर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए भगवान हनुमान को दलित बताया था।

From around the web