3 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है 30 हजार की कमाई

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

3 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है 30 हजार की कमाई

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो टोफू यानी सोया पनीर का प्लांट आपके लिए अच्छा जरिया हो सकता है। टोफू के इस बिजनेस से न सिर्फ आप रेगुलर कमाई कर सकते हैं बल्कि थोड़ी सी मेहनत और सूझ-बूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्थापित


3 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है 30 हजार की कमाईअगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो टोफू यानी सोया पनीर का प्‍लांट आपके लिए अच्‍छा जरिया हो सकता है।

टोफू के इस बिजनेस से न सिर्फ आप रेगुलर कमाई कर सकते हैं बल्कि थोड़ी सी मेहनत और सूझ-बूझ से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में भी स्‍थापित कर सकते हैं। लगभग 3 से 4 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से कुछ महीनों में ही आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं।

टोफू बनाने के लिए आपको शुरूआत में 3 से 4 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसमें मशीनें और रॉ मटेरियल शामिल है।लगभग 2 से 3 लाख रुपए की आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान खरीदने होंगे।इसके बाद 1 लाख या जरूरत के हिसाब से कितनी भी मात्रा में आपको सोयाबीन खरीदनी होंगी। जो टोफू बनाना जानता हो ऐसे कारीगर को भी शुरुआत में आपको हायर करना होगा ताकि आपका माल खराब न हो।

 टोफू बनाना बिल्‍कुल आम दूध के पनीर बनाने जितना ही आसान होता है। बस फर्क इतना है कि इसमें पहले आपको दूध बनाना होता है। इसके लिए पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में आपको पानी के साथ फेटकर उबालना होता है। बॉयलर और ग्राइंडर में एक घंटे की प्रक्रिया में आपको लगभग 4 से 5 लीटर दूध मिलता है। इसके बाद आप दूध को सेपरेटर में डाला जाता है, इससे दूध दही जैसा गाढ़ा हो जाता है और इससे बचा हुआ पानी निकाला जाता है। तकरीबन 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद आपको लगभग 2.5 से 3 किलोग्राम पनीर प्राप्‍त हो जाता है।

सोयाबीन का होलसेल प्राइस लगभग 3000 से 3100 रुपए प्रति क्विंटल है और टोफू का बाजार में प्राइस 200 से 250 रुपए प्रति किलोग्राम। आपको 1 किलोग्राम सोयाबीन से पूरी प्रक्रिया के बाद लगभग 2.5 किलोग्राम पनीर मिलता है तो जो कि करीब 500 रुपए का होता है। इस तरह आप अगर एक दिन में 10 किलोग्राम पनीर भी बनाते हैं तो इसका बाजार में भाव लगभग 2 हजार रुपए होता है। ऐसे में यदि लेबर, बिजली, आदि के खर्च को यदि 50 फीसदी भी मानते हैं तो आपको इस हिसाब से 30 हजार रुपए की नेट बचत होती है।