BJP की पहली सूची में बुजुर्गों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

 
BJP की पहली सूची में बुजुर्गों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक नई दिल्ली। भाजपा ने गुरुवार और शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दो सूची जारी कर 185 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। सूची की खास बात यह है कि इसमें 75 वर्ष की उम्रसीमा पार कर चुकेलालकृष्ण आडवाणी, भुवन चंद खंडूरी और भगत सिंह कोश्यारी को जगह नहीं दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी अपनी पुरानी सीटों क्रमश: वाराणसी, लखनऊ और नागपुर से ही चुनाव मैदान में उतरेंगे। आडवाणी की गांधीनगर सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को उम्मीदवार बनाया गया है।

पहली सूची में यूपी से 29, ममहाराष्ट्र से 16, अंडमान निकोबार, दादर नगर हवेली, लक्षद्वीप, मिजोरम, सिक्किम से एक-एक, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से दो-दो, असम से 8, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, तमिलनाडु से 5-5, कर्नाटक से 19, केरल से 13, ओडिशा और तेलंगाना से 10-10, राजस्थान से 16 और पश्चिम बंगाल से 28 सीटों पर उम्मीदवा घोषित किए गए हैं। शुक्रवार को दमन-दीव से एक उम्मीवार घोषित किया गया।

यूपी से छह, उत्तराखंड से दो और गांधीनगर से एक का पत्ता कटा
पहली सूची में यूपी में पार्टी ने एक मंत्री सहित छह सांसदों, उत्तराखंड में दो वर्तमान सांसद और पूर्व सीएम तो गांधीनगर में आडवाणी का टिकट काट दिया है। यूपी में जिनका टिकट कटा है उनमें केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज (शाहजहांपुर), एससी आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया (आगरा), अंजू बाला (मिश्रिख), अंशुल वर्मा (हरदोई), बाबूलाल चौधरी (फतेहपुर सिकरी), सत्यपाल सिंह (संभल) शामिल हैं। जबकि उत्तराखंड में खंडूरी और कोश्यारी का टिकट काटा गया है। 

गुजरात छोड़ सकते हैं पीएम मोदी
पार्टी सूत्रों के मुताबिक गुजरात में पार्टी गुजराती अस्मिता दांव को ले कर उलझी हुई थी। इसलिए तब पीएम मोदी को वाराणसी केअलावा इस सूबे की एक और सीट से उम्मीदवार बनाए जाने पर गंभीर विमर्श हुआ था। अब जबकि पार्टी अध्यक्ष शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से उम्मीदवार घोषित किए जा चुकेहैं, तब पीएम मोदी के लिए गुजरात केइतर दूसरे राज्य में किसी सीट का चयन किया जा सकता है।

पहली सूची में ये हैं प्रमुख उम्मीदवार
नरेंद्र मोदी-वाराणसी
राजनाथ सिंह- लखनऊ
नितिन गडकरी- नागपुर
अमित शाह- गांधीनगर,
स्मृति ईरानी- अमेठी
वीके सिंह- गाजियाबाद
महेश शर्मा- गौतमबुद्घ नगर
सत्यपाल सिंह- बागपत
हेमामालिनी- मथुरा
संतोष गंगवार- बरेली
साक्षी महाराज- उन्नाव
हंसराज अहीर- चंद्रपुर
किरेन रिजिजू- अरुणाचल पश्चिम
डॉ जितेंद्र सिंह- उधमपुर

From around the web