इस दुकान में न तो कोई दुकानदार है न ही कोई सेल्समैन, वजह है बहुत नेक!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

इस दुकान में न तो कोई दुकानदार है न ही कोई सेल्समैन, वजह है बहुत नेक!

केरल के कन्नूर में एक ऐसी शॉप खुली है जिसमें ना तो कोई दुकानदार है ना ही कोई सेल्समैन। इस साल की शुरू होते यानी 1 जनवरी को कन्नूर के Vankulathuvayal इलाके में इस दुकान को शुरू किया गया। बड़ी बात तो ये है कि इस दुकान में मिलने वाला हर सामान दिव्यांग


इस दुकान में न तो कोई दुकानदार है न ही कोई सेल्समैन, वजह है बहुत नेक!केरल के कन्नूर में एक ऐसी शॉप खुली है जिसमें ना तो कोई दुकानदार है ना ही कोई सेल्समैन। इस साल की शुरू होते यानी 1 जनवरी को कन्नूर के Vankulathuvayal इलाके में इस दुकान को शुरू किया गया।

बड़ी बात तो ये है कि इस दुकान में मिलने वाला हर सामान दिव्यांग लोगों द्वारा बनाया जाता है। दुकान को ‘जनशक्ति ट्रस्ट’ नाम की एक ट्रस्ट चलाती है। ये संस्था दिव्यांग लोगों के कल्याण के करती रहती है।

इस संस्था के कई ऐसे लोग जुड़े हैं, जो विकलांग है लेकिन रोजमर्रा की जरूरतों का सामान बनाते हैं। इनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स ही यहां बेचे जाते हैं। इस दुकान को चलाने में आस-पास के सब्जी बेचने वाले लोग मदद करते हैं। सुबह 6 बजे वो लोग इसे खोल देते हैं। रात को 10 बजे बंद भी करते हैं। कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए यहां सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।