यूट्यूब से हर महीने 2 लाख रुपए कमा रहा ये किसान...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

यूट्यूब से हर महीने 2 लाख रुपए कमा रहा ये किसान...

नई दिल्ली। अम्बाला जिले के नारायणगढ़ तहसील के पाटवी गाँव के रहने वाले दर्शन का चैनल फार्मिंग लीडर YouTube पर सबसे प्रभावशाली कृषि चैनलों में से एक है। अपने लॉन्च के एक साल के अंदर ही यह 2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हासिल करने में कामयाब रहा है और ह


यूट्यूब से हर महीने 2 लाख रुपए कमा रहा ये किसान...
नई दिल्ली। अम्बाला जिले के नारायणगढ़ तहसील के पाटवी गाँव के रहने वाले दर्शन का चैनल फार्मिंग लीडर YouTube पर सबसे प्रभावशाली कृषि चैनलों में से एक है। अपने लॉन्च के एक साल के अंदर ही यह 2 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हासिल करने में कामयाब रहा है और हर दिन लाखों लोग इनके चैनल पर वीडियोज देखते हैं।


इनोवेटिव, देसी खेती के जुगाड़ से लेकर फसलों को उगाने के विज्ञान तक, डेयरी फार्मों की स्थापना और कृषि उत्पादों की समीक्षा करने के लिए, दर्शन का चैनल किसानों के उन सभी जवाबों को खोजने के लिए एक मंच है, जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

द बेटर इंडिया से बातचीत में वह कहते हैं, 2017 में, मैंने अपनी आय को बढ़ाने के लिए डेयरी फार्मिंग शुरू करने का फैसला किया, तब मेरे सामने अपने मवेशियों को प्रशिक्षित करने से लेकर सही तरह का चारा तैयार करना, उनका इलाज आदि करना, जैसी कई तरह की चुनौतियां थी। ऐसे में जब मैंने इसके समाधान के लिए ऑनलाइन चीज़ें सर्च करनी शुरू की तो इंटरनेट पर ऐसी सामग्री मिली जिसमें खेती के बारे में कोई विस्तार से जानकारी नहीं थी।