गर्दन झुकाकर फोन देखने वालों की हड्डियों पर हो रहा ये असर

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

गर्दन झुकाकर फोन देखने वालों की हड्डियों पर हो रहा ये असर

नई दिल्ली। दुनिया भर में लोग सबसे ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है। लेकिन यह मोबाइल फोन अब इंसान के लिए खतरा बनता जा रहा है। हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ कि जो लोग गर्दन झुकाकर फोन देखते है, उनके जबड़े और हड्डियों में बदलाव हो रहा है। जी


गर्दन झुकाकर फोन देखने वालों की हड्डियों पर हो रहा ये असर
नई दिल्ली।  दुनिया भर में लोग सबसे ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है। लेकिन यह मोबाइल फोन अब इंसान के लिए खतरा बनता जा रहा है।  हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ कि जो लोग गर्दन झुकाकर फोन देखते है, उनके जबड़े और हड्डियों में बदलाव हो रहा है।

जी हाँ, जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी में प्रकाशित हुए निष्कर्षों के मुताबिक अर्कासस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान गर्दन व जबड़े की मुद्राओं में बदलाव को देखा है।

शोध में पाया गया कि महिलाएं और छोटे व्यक्ति अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं, यह महिलाओं की गर्दन और जबड़े के दर्द से जु़ड़ा होता है। कुछ रिसर्च से पता चलता है कि सेलफोन या टैबलेट कुछ मुद्राओं में गर्दन और जबड़े दोनों पर असर डालते है, जिससे दोनों में दर्द होता है। इससे पहले सामने आया था कि गर्दन झुकाकर फोन देखने से सिर के निचे वाली हड्डी में बदलाव हो रहे है।