रोज 14 हजार फीट की ऊंचाई पर चीन जाकर चिट्ठियां पहुंचाता है ये शख्स

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

रोज 14 हजार फीट की ऊंचाई पर चीन जाकर चिट्ठियां पहुंचाता है ये शख्स

नई दिल्ली। सिक्किम के भीम बहादुर तमांग शेरथांग बीते 25 सालों से पोस्टमैन का काम कर रहे हैं और सीमा पोस्ट से चीन जाकर चिट्ठी का लेन-देन करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्किम में रहने वाले भीम बहादुर तमांग 25 सालों से पोस्टमैन की जॉब कर रहे हैं। हर गु


रोज 14 हजार फीट की ऊंचाई पर चीन जाकर चिट्ठियां पहुंचाता है ये शख्सनई दिल्ली। सिक्किम के भीम बहादुर तमांग शेरथांग बीते 25 सालों से पोस्टमैन का काम कर रहे हैं और सीमा पोस्ट से चीन जाकर चिट्ठी का लेन-देन करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्किम में रहने वाले भीम बहादुर तमांग 25 सालों से पोस्टमैन की जॉब कर रहे हैं। हर गुरुवार की सुबह 61 वर्षीय भीम बहादुर भारत और चीन के बीच में पुल के रूप में काम करते हैं।

खास बात ये है कि भीम बहादुर मेल देने के लिए 14 हजार फुट की ऊचांई पर बर्फ के रास्ते नथुला पर्वतीय सीमा पार कर चीन जाते हैं। भीम बहादुर सुबह करीब 8:30 बजे भारतीय सीमा को पार करके चीन की सीमा में प्रवेश करते हैं. हालांकि, वो अवैध रूप से सीमा पार नहीं करते, बल्कि वो ये सब दोनों देशों के आधिकारिक मंजूरी लेने के बाद ही करते हैं।

 भीम बहादुर बताते हैं की, वह बैग पहुंचाने का काम करते हैं, इसके लिए वह मेल मेनिफेस्ट पर हस्ताक्षर करते हैं और चिट्ठियों से भरे शेड को छोड़ देते हैं और बॉर्डर पार से भी वो बैग लाते हैं, उनमें भारतीयों के लिए चिट्ठियां होती है ।








आपको बता दें साल 1967 में एक इंडो-चीनी समझौते ने औपचारिक रूप से प्रसिद्ध नाथुला पास सीमा पोस्ट के माध्यम से चिट्ठी के लेन-देन की मान्यता दी।