WhatsApp इस प्लैटफ़ॉर्म पर हो जाएगा बंद

 
WhatsApp इस प्लैटफ़ॉर्म पर हो जाएगा बंदWhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने मेसेजिंग ऐप में से एक है। यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए WhatsApp नए-नए फीचर ला रहा है। हालांकि, WhatsApp के कुछ यूजर्स के लिए बुरी खबर है।

31 दिसंबर 2018 के बाद WhatsApp कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में अपना सपॉर्ट बंद कर देगा। यानी, इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन में WhatsApp काम नहीं करेगा। 

Nokia के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल अपने फोन में नहीं कर पाएंगे। यह ऑपरेटिंग सिस्टम है Nokia S40, इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन में 31 दिसंबर 2018 से WhatsApp नहीं चलेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp न चलने की वजह ये है कि मेसेजिंग ऐप अब इस प्लैटफ़ॉर्म के लिए फीचर डिवेलप नहीं करता है। Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन में WhatsApp के कुछ फीचर्स कभी भी बंद हो सकते हैं।

इसके अलावा, Android 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन के साथ-साथ iPhone iOS7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर 1 फरवरी 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा। WhatsApp ने एक बयान में कहा है, 'यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि हम इन प्लैटफ़ॉर्म के लिए सक्रियता के साथ फीचर्स नहीं डिवेलप करेंगे। कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं।'

इससे पहले, Windows Phone 8.0, ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए WhatsApp ने 31 दिसंबर 2017 से सपॉर्ट बंद कर दिया था। इन प्लैटफ़ॉर्म पर चलने वाले स्मार्टफोन में 31 दिसंबर 2017 के बाद WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया है। 

From around the web