जीन्स कर रही आपको बीमार, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!

 
जीन्स कर रही आपको बीमार, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!
नई दिल्ली। इस मॉडर्न दौर में ऐसा भला कौन होगा जो कि वेस्टर्न पहनावे से परे होगा, आज जिन्स पेन्ट्स और शोर्टस पहनना एक बहुत ही आम बात हो गई है। और अगर बात करें जीन्स की तो शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि जो कि जीन्स ना पहनता हो।

खास तौर पर लड़कियों के बार्डरोब में और कुछ हो या ना हो लेकिन जिन्स तो आपको ज़रुर मिल जाएगी। और अगर आपने ध्यान दिया होगा तो यह देखा होगा कि अधिकांश लड़कियां टाइट जिन्स पहनना पसन्द करती हैं।

यकीनन ये पहनने में आरामदेह नहीं होता, चुंकी यह उनके शरीर को या यूं कह लें कि उनके फिगर को एक अच्छा लुक देता है तो बस यही वजह है वे पसन्द ना होते हुए भी टाइट जीन्स पहनती हैं। लेकिन शायद ये लड़कियां इस बात से अंजान हैं कि वे इससे खुद को और खुद की त्वचा को किस हद तक नुकसान पहुंचा रही हैं। तो अगर आप भी इस बात से अंजान हैं तो आइए हमारे साथ आज हम आपको बताते हैं कि टाइट जीन्स पहनने से आपको कितना नुकसान पहुंच सकता है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की महिलाएं एक वक्त पर बहुत टाइट जीन्स पहना करती थी जिसका नतीजा ये निकला कि उनके पैरों में रक्त का बहाव रुक जाता था और वे बेहोश हो कर गिर जाया करती थी। ये समस्या आज तक वहां कि महिलाओं को झेलनी पड़ती है।

टाइट जीन्स पहनने के कारण जांघों की नसे दब जाती है जिसकी वजह से पैरों में रक्त का प्रवाह होना बन्द जो जाता है। जिससे आपको झनझनाहट व सुन्न होने जैसी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपका कुछ ऐसा कार्य है जिसमें आपको दिन भर खड़े रहना पड़ता है तो इससे आपके पैरों में तेज़ दर्द व कमज़ोरी जैसी समस्या झेलनी पड़ सकती है। टाइट जीन्स पहनने से आपके पैर कमज़ोर पड़ने लग जाते हैं, जिसके कारण ज़्यादा चलने की या खड़े रहने की क्षमता कम होने लगती है। आपको बता दें कि टाइट जीन्स पहनने से आपको न केवल अंदरुनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है बल्कि साथ ही बाहरी चोटों का भी सामना करना पड़ सकता है।

यहां बाहरी चोट से मतलब है कि टाइट जीन्स आपकी जांघो की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे की आपकी जांघों में जलन व सूजन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। वैसे अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये सारी परेशानियां केवल लड़कियों व महिलाओं को ही झेलनी पड़ सकती है तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि टाइट जिन्स जितना महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकता है उतना ही पुरुषों को भी नुकसान पहुंचाता है।

इतना ही नहीं बल्कि टाइट जीन्स महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज़्यादा और घातक नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें कि टाइट जीन्स के कारण पुरुषों के अंडकोष में रक्त का संचार रुक जाता है जिसके कारण उनके वैवाहिक जीवन पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ सकता है।

From around the web