लड़के के रूप में हुआ जन्म, फिर बनी लड़की, फैमिली ने किया एक्सेप्ट, लेकिन समाज...

 

ख्वाहिश ने कहा कि परिवार द्वारा स्वीकार किए जाने के बावजूद, लोग अभी भी उस पर भद्दी टिप्पणी करते हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो उन्हें समाज में स्वीकार नहीं करना चाहते हैं। उन्हें अक्सर ऐसे कई लोगों का सामना करना पड़ता है। ट्रांसजेंडर्स के सवाल पर ख्वाहिश ने कहा कि मेट्रो शहरों और छोटे शहरों के लोगों की सोच में अंतर है।

यही कारण है कि छोटे शहरों में ट्रांसजेंडर को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वे भी इंसान हैं और हमारी तरह सांस लेते हैं और खाना खाते हैं। वह भी एक माँ के पेट से पैदा हुआ है। वे कोई एलियंस नहीं हैं, उनके साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। जोधपुर के परिहार परिवार में एक लड़के के रूप में जन्मे: खविश को पहले परिवार में ख्वाहिश सत्यजीत कहा जाता था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ख्‍वाहशि का जन्म जोधपुर के परिहार परिवार के बेटे के रूप में हुआ था। वह घर का सबसे छोटा बेटा था। मधुबन हाउसिंग बोर्ड के रहने वाले सत्यजीत सिंह ने 10 वीं तक सेंट एन्स स्कूल से पढ़ाई की। कुछ समय बाद, उसे लगा कि उसने लड़कियों की तरह व्यवहार किया है।

लड़कों की तरह खेलने के बजाय, उन्हें रसोई में काम करना और लड़कियों के कपड़े पहनना पसंद था। लेकिन घरवाले इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं थे। वे चाहते थे कि वह लड़कों की तरह कपड़े पहने। ख्वाशी को ब्यूटी पार्लरों में काम करने और एयर होस्टेस बनने का शौक था।

10वीं की पढ़ाई पूरी कर सत्यजीत जयपुर पहुंच गया। वहां वह ब्यूटी पार्लर में काम करने लगा। खुद की कमाई से अपना सपना पूरा करने की सोची। उसे एयर होस्टेस बनना था। इस बीच उसके कॉन्टैक्ट मुंबई में हो गए। वहां भी काम किया और पता चला कि दिल्ली के एक हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट से उसका सपना पूरा हो सकता है।

जब परिवार के सदस्यों को इस बारे में पता चला, तो उन्होंने भी समझाया। दिल्ली अस्पताल के डॉक्टर ने भी उन्हें कई दिनों तक काउंसलिंग के लिए बुलाया। बाद में 2012 में, उन्होंने सेक्स चेंज करवाने के लिए लगभग 5-6 लाख रुपये खर्च किए। ऑपरेशन के बाद, उन्होंने अपना नाम ख्वाहिश रखा।

नई पहचान के साथ ख्वाहिश अब टीवी सीरियल्स में एक्टिंग करती हैं। वह डीडी नेशनल और सोनी पाल धारावाहिकों में भी दिखाई दी हैं। इसके साथ ही वह एक दक्षिण भारतीय फिल्म भी कर रही हैं। वह लंबे समय से एयर होस्टेस बनने की ट्रेनिंग भी ले रही हैं। वह एक दिन बड़ी अभिनेत्री बनना चाहती है। 

From around the web