रिश्ता पक्का होने के विशेष उपाय

 

रिश्ता पक्का होने के उपाय, कई बार ऐसा होता है कि कोई युवक या युवती बहुत गुणवान होती है फिर भी उसका रिश्ता पक्का होने में कठिनाई आती है। ऐसा कई ज्योतिष कारणों की वजह से हो सकता है। रिश्ता पक्का न होना या बार बार रिश्ता टूटना किसी भी युवक या युवती के माता पिता को परेशान कर सकता है। यदि ज्योतिष के अनुसार रिश्ता पक्का होने के उपाय पूरी लगन से किये जाए तो सफलता मिलने में ज्याद देर नही लगती।

रिश्ता पक्का होने के उपाय करने से पहले किसी ज्योतिषी से ये पूछ लें कि कहीं युवक या युवती की कुंडली में गृह दोष तो नही है। गृह दोष को शांत करने से रिश्ता पक्का होने के उपाय ज्यादा अच्चा फल देते हैं।

रिश्ता पक्का होने के उपाय:-

यदि आपकी शादी या सगाई बार बार टूट रही है तो आपको यह उपाय करना चाहिए। यह रिश्ता पक्का करने का अचूक उपाय है। आप देख लें की आपके घर के आसपास कोई पीपल, वट, केले का पेड़ कहाँ है। इसमें से किसी पर भी आपको हर गुरुवार जल चढ़ाना है। ऐसा करने से विवाह की बाधाएं टलने लगती हैं।

शुक्रवार को किसी स्त्री को यदि इत्र का दान किया जाये तो इससे भी विवाह और रिश्ते के योग बनने लगते हैं। रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत हनुमान जी को घी मिला सिंदूर अवश्य किसी ब्राह्मण के सहयोग से अर्पण कराए,

रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत इस उपाय को लड़की वाले कर सकते हैं। इसके लिए जिस दिन लड़के वाले देखने के लिए आयें उस दिन युवती माँ पार्वती या माँ सीता की पूजा करे। इसके अलावा लाल, नारंगी या पीले रंग के वस्त्र पहनने से रिश्ता पक्का होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस रिश्ता पक्का होने के उपाय को करने से युवती का आने वाला जीवन भी सुखपूर्ण हो जाता है।

यदि किसी युवती की शादी में अड़चन आ रही है तो उसको इस उपाय को जल्द ही करना शुरू कर देना चाहिए। अविवाहित युवती को खाना खाने से पहले थोड़ा अनाज या दाने पक्षियों को डालना चाहिए। ऐसा करने से युवती के विवाह के बीच आ रही सारी बाधाएं समाप्त होने लगती हैं। ऐसा करने से योग्य वर की भी प्राप्ति होती है।

रिश्ता पक्का होना इस बात पर निर्भर करता है कि जब लड़की को देखने के लिये लड़के वाले आते हैं तो वे प्रभावित होते हैं या नही। घर में जब लड़के वाले आते हैं तो उन्हें पीले रंग की मिठाई खिलानी चाहिए और उन्हें ऐसे स्थान पर बिठाएं जहाँ उनका मुख दरवाजे की तरफ न हो।

किसी कन्या के विवाह में यदि देरी हो रही है तो उस कन्या को दुल्हन के साथ में बैठकर मेंहदी लगवा लेना चाहिए। ये रिश्ता पक्का करने का एक सरल उपाय है। ऐसा करने से जल्द ही कन्या के लिए योग्य वर का रिश्ता आ जायेगा।

विवाह योग्य युवक युवतियों को कुछ नियमों का पालन करना चाहिए ताकि रिश्ता पक्का होने के उपाय असरदार हो सकें। इसके लिए उनके बिस्तर के नीचे पुराना सामान, झाड़ू, रस्सी या कोई भारी वस्तु न रखें।

शीघ्र रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत अविवाहित युवक युवती सोते समय अपने बिस्तर के पास पानी से भरा हुआ ताम्बे का लोटा ज़रूर रखें। ऐसा करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगेंगे।

रिश्ता पक्का करने के उपाय के अंतर्गत कन्या को यह उपाय करना चाहिए। अविवाहित कन्या को लगातार 7 रविवार मेहंदी, सिंदूर, लाख की चूड़ियाँ और एक छोटा सा दर्पण किसी महिला को दान में देना चाहिए। इसने साथ कुछ नगद राशि भी दान में दी जा सकती है।

यदि रिश्ता पक्का नही हो पा रहा हो तो हर गुरुवार एक पाव चने का दान करना चाहिए। इसके अलावा गुरुवार के दिन पक्षियों को दाना डालना भी अच्छा माना जाता है।

रिश्ता पक्का होने के अंतर्गत शिव पूजा का भी विशेष महत्व है। इसके लिये आप सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत रखें। सफ़ेद आक की धुप और 8 पत्तों को पूजा की थाली सजाएँ और भगवान शिव को धुप दीप दें। इसमें से एक पत्ते पर अपना नाम लिखें और शिव मंदिर में रखकर आ जाएँ। जब तक आपको मनपसंद वर नही मिलता तब तक इस रिश्ता पक्का होने के उपाय को करते रहें।

अविवाहित युवक युवती शीघ्र ही विवाह होने के लिए 200 ग्राम चने की दाल के साथ सवा लीटर दूध किसी गरीब को दान में दें। ऐसा करने से देवता प्रसन्न होते हैं और आपके विवाह में आने वाली हर अड़चन दूर हो जाती है।

जब लकड़ी को लड़के वाले देखने आते हैं तो लड़की को रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत यह उपाय ज़रूर करना चाहिए। जब लड़के वाले आयें तो लड़की अपने बाल खुले रखे और लाल कपड़े पहनकर उन्हें मिठाई खिलाएं। ये उपाय बहुत ही असरदार है। आप इसे अवश्य आजमायें।

यदि आप युवक हैं और लाख कोशिश करने पर भी आपकी शादी तय नही हो पा रही है तो आपको रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। हर मंगलवार हनुमान जी के मंदिर जाएँ और उनके माथे से थोड़ा सा सिंदूर निकालकर माँ सीता और श्री राम के चरणों में रखें। यदि आप इसे लगातार 21 मंगलवार करते हैं तो आपका रिश्ता पक्का होना तय हो जाता है।

शीघ्र विवाह की कामना रखने वाली युवतियां पूर्णिमा के दिन रिश्ता पक्का होने के उपाय के अंतर्गत वट वृक्ष की 108 बार परिक्रमा करें। ऐसा करने से शुभ योग बनता है और विवाह के हर अड़चन अपने आप दूर होने लगती है।

यदि आपकी उम्र बढ़ती ही जा रही है लेकिन शादी नही हो रही है तो आपको यह उपाय करना चाहिए। आपको हर गुरुवार को शिव पार्वती को पूजा करनी चाहिए। पूजा के दौरान आप इस मंत्र का उच्चारण 108 बार करें| मंत्र इस प्रकार है:- ओम पार्वतीपतये नम:'' इस रिश्ता पक्का होने के उपाय को 9 गुरुवार लगातार करने से शादी के योग प्रबल होने लगते हैं।

यदि आपकी उम्र 30 से ऊपर है तो आप शीघ्र ही रिश्ता पक्का होने के उपाय में यहाँ दिए उपायों को करें। आप गुरुवार के दिन नमक का सेवन न करें। घर के पीछे केले का वृक्ष लगायें। गुरुवार के दिन केले के पत्ते पर बैठकर ओम ब्रं ब्रह्पतये नम: का माला जाप करें।

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें = 9131366453

From around the web