वेलफेयर ट्रस्ट ने सरकारी स्कूलों में कराई गर्मी की छुट्टी की उपादेयता पर चर्चा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Bihar

वेलफेयर ट्रस्ट ने सरकारी स्कूलों में कराई गर्मी की छुट्टी की उपादेयता पर चर्चा


वेलफेयर ट्रस्ट ने सरकारी स्कूलों में कराई गर्मी की छुट्टी की उपादेयता पर चर्चा


नवादा, 14 मई (हि .स.)। ग्रीष्मावकाश के पूर्व श्रीराज़ कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की टीम ने शनिवार को कई सरकारी विद्यालयों का अनुश्रवण किया और बच्चों से संवाद कर ग्रीष्मावकाश की उपादेयता पर चर्चा की । टीम के अधिकारी शिक्षाविद् अवधेश कुमार के नेतृत्व में उत्क्रमित मध्य विद्यालय ओढ़नपुर , उत्क्रमित उच्च विद्यालय भदोखरा , उत्क्रमित मध्यविद्यालय डीला इंग्लिश और उत्क्रमित मध्यविद्यालय नवादा का दौरा कर गर्मी की छुट्टी को अत्यधिक उपयोगी बनाने का टिप्स दिया गया ।

ओढ़नपुर मध्य विद्यालय के बच्चों ने चेतना सत्र में कई आकर्षक प्रस्तुति देकर टीम को अचंभित कर दिया । खासकर तीन ताली , स्काउट ताली , अभियान गीत , प्रार्थना गीत आदि की प्रस्तुति काफी प्रशंसनीय रही । नामचीन निजी विद्यालयों की अनुशासनिक , शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को चुनौती देते हुए यह विद्यालय उस मुकाम को हासिल किया है जहाँ निजी विद्यालय छोड़कर बच्चे यहां प्रवेश पाने लगे हैं ।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ राजू रंजन कुमार ने बताया कि ट्रस्ट की पहलकदमी से विद्यालय की न केवल व्यवस्था बदली है बल्कि पठन-पाठन की गुणवत्ता और सम्मान भी बढ़ा है । डीला उत्क्रमित मध्य विद्यालय में ट्रस्ट के अधिकारी अवधेश कुमार ने घोषणा की कि छुट्टी के दौरान भी 15 दिनों तक समर कैम्प के रूप में विशेष कक्षा चलाई जायगी जिसमें ट्रस्ट के सेवादार स्वेच्छा से सहयोग करेंगे । यह विशेष कक्षा इसी विद्यालय के लोकप्रिय शिक्षक सदानंद प्रसाद के सम्मान में होगी जो 31 मई को सेवानिवृत हो रहे हैं ।

टीम के अधिकारी शम्भु विश्वकर्मा ने कविता पाठ और आकर्षक खेल के माध्यम से बच्चों में उत्सुकता जगाई । नंदकिशोर बाजपेयी ने ट्रस्ट की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि छुट्टी खत्म होते ही सभी बच्चों को किताब कॉपी , कलम और बैग के साथ साथ आवश्यक पाठ्यसामग्री माननीय विधायक विभा देवी और एमएलसी अशोक कुमार के करकमलों से प्रदान किया जायगा ।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन