7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब सैलरी में होगी 49,420 रुपये की बढ़ोतरी, जानें अपडेट

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब सैलरी में होगी 49,420 रुपये की बढ़ोतरी, जानें अपडेट

pese


केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार की ओर से बड़ी सौगात का ऐलान नहीं किया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब और बढ़ता दिख रहा है, लेकिन इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। अब चर्चा चल रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के साथ फिटमेंट फैक्टर को भी तीन फीसदी किया जा सकता है। अगर मोदी सरकार ऐसा कोई फैसला लेती है तो फिर सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

इसलिए यह ऐलान किसी कल्पना से कम नहीं लग रहा है। सरकार ने अभी ऑफिसियली तौर पर तो ऐसा कुछ नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है। इससे करीब सवा करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मुनाफा देखने को मिलेगा।

बढ़कर इतने फीसदी हो जाएगा डीए का पैसा

मोदी सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है।

कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत होने के साथ ही यह 42 फीसदी पहुंच जाएगा, जिससे सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है। सरकार हर साल दो बार डीए बढ़ाने का ऐलान करती है।

फिटमेंट फैक्टर के बाद सैलरी में होगी इतना इजाफा

मोदी सरकार की ओर से अगर आपका फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाता है तो फिर सैलरी में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। 7th Pay Commission के तहत फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 8,860 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

ये इजाफा DA Hike के बाद मिल सकता है। फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। आने वाले दिनों में इसके 3.68 गुना होने की उम्मीद है। ऐसे होता है तो लेवल-3 पर बेसिक सैलरी 18000 बढ़कर 26000 रुपये कर दी जाएगी। इससे कर्मचारियों को मौजूदा सैलरी के मुकाबले 49,420 रुपए का इजाफा होना संभव माना जा रहा है।