Agarwood Farming: सोने से भी ज्यादा महंगी मिलती है यह लकड़ी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Agarwood Farming: सोने से भी ज्यादा महंगी मिलती है यह लकड़ी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

agarwood


जब भी सबसे महंगी चीजों की बात होती है तो हीरा, सोना और चांदी जैसी चीजों का नाम लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी लकड़ी है जो सोने से भी ज्यादा कीमती है। इसका नाम है अगरवुड। यह दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है। अगरवुड की लकड़ी एक्वीलेरिया पेड़ से मिलती है. इसे एलोववुड या ईगलवुड के नाम से भी जाना जाता है. दुनियाभर में ये लकड़ी जापान, अरब, चीन, भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में पाई जाती है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगरवुड दुनिया की सबसे महंगी लकड़ियों में से एक है. इसकी कीमत 73 लाख रुपए प्रति किलो है. एक प्रकार से देखा जाए तो इसकी कीमत हीरे से भी महंगी है.

इत्र बनाने में होता है अगरवुड का इस्तेमाल

अगरवुड का इस्तेमाल इत्र और औषधीय शराब बनाने में किया जाता है. एक्वालेरिया के पेड़ से एक लंबी प्रक्रिया के बाद अगरवुड की लकड़ी को प्राप्त किया जाता है और इसे सड़ाने के बाद इससे एक गोंद या ऑड तेल प्राप्त होता है जिसे इत्र बनाने में उपयोग किया जाता है.

इस तेल की कीमत 25 लाख रुपए प्रति किलो है. भारत में इसके उत्पादन के बारे में बात की जाए तो असम इसका सबसे बड़ा उत्पादक है. असल में असम को अगरवुड की राजधानी कहा जाता है.

इसे भगवान की लकड़ी भी कहा जाता है

अगरवुड की कीमत सामान्य आदमी के अनुसार न होने के कारण इसे भगवान की लकड़ी भी कहा जाता है. चीन, जापान, हांगकांग जैसे देशों में इसके पेड़ ज्यादा पाए जाते हैं. जैसे अन्य दूसरी महंगी चीजों की तस्करी की जाती है ठीक उसी प्रकार इसकी कीमत ज्यादा होने के कारण बड़े पैमाने पर इसकी तस्करी की जाती है.