जनधन खाता खोलने से मिलेगा पूरे 10000 रूपये का फायदा, जानें कैसे खुलवाएं यह अकाउंट?

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

जनधन खाता खोलने से मिलेगा पूरे 10000 रूपये का फायदा, जानें कैसे खुलवाएं यह अकाउंट?

pic


ऐसे ही केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY Pradhanmantri Jan Dhan Yojna) के तहत जीरो बैलेंस पर सेविंग खाता खुलवाया है, जिसके जरिए दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक सहित कई तरह के दिए जाते हैं। अगर आपका खाता नहीं खुला है या खुला चुका है तो यह खबर आपके काम आ सकती है।

10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा

जन धन योजना के तहत खोले गए अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। यानी इस खाते में 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाती है। वैसे आपको बता दें कि पहले ऑवरड्रॉफ्ट की लिमिट 5000 रुपये थी। पर सरकार ने काफी समय पहले इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया है।

क्या है नियम?

वैसे इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए उम्र सीमा 65 साल है। बता दें कि जब आपका जनधन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो जाएगा तभी आप ओवरड्राफ्ट की सविधा का लाभ उठा पाएंगे। अगर 6 महीना पुराना नहीं है तो आप सिर्फ 2000 रुपये निकाल सकेंगे।

इस तरह खोलें अपना अकाउंट

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता आप पब्लिक सेक्टर बैंक में खोल सकते हैं। वहीं चाहे तो आप प्राइवेट बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं। वहीं अगर आपका कोई सेविंग अकाउंट खुला है तो आप उसे भी जनधन खाते में बदल सकते हैं। 10 साल की उम्र या उससे ज्यादा का कोई भी भारत का निवासी जनधन खाता खुलवा सकता है। बता दें कि देश के सभी बैंक में जनधन खाता खोल सकते हैं। इस खाते का इस्तेमाल बैंकिंग, बचत, लोन, बीमा, पेंशन के लिए करते है। सबसे खास बात यह है कि एमजेडीवाई (PMJDY) खातों को जीरो बैलेंस पर खोल सकते है।