Car Loan Tips:कार लोन का पूरा ब्याज हो जाएगा माफ, बस करना होगा यह काम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Car Loan Tips:कार लोन का पूरा ब्याज हो जाएगा माफ, बस करना होगा यह काम

pic


अगर आप ब्याज मुक्त कार लोन लेना चाहते हैं तो वह संभव नहीं है. लेकिन, आप एक तरीका अपनाकर यह जरूर कर सकते हैं कि आपको लोन पर जितना ब्याज चुकाना पड़ रहा है

उतनी रकम कहीं ओर से आपके पास आ जाए ताकि आपको लगे कि जितना पैसा लोन पर ब्याज के रूप में गया है, उतना ही वापस आ गया है. चलिए, बताते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं.

कार लोन और ब्याज

मान लीजिए, आपने 500000 रुपये का कार लोन लिया, जिसपर बैंक 8 फीसदी का ब्याज ले रहे है. यह लोन आपने पांच साल के लिए लिया है.

एक्सिस बैंक के लोन कैलकुलेटर के अनुसार, 5 साल के लिए 8 फीसदी ब्याज दर पर 500000 रुपये का कार लोन लेने पर आपको कुल 1,08,292 रुपये का ब्याज चुकाना होगा.

इसमें आपकी EMI 10,138 रुपये की बनेगी. यानी, यह लोन चुकाने के लिए आपको मोटे-मोटे 10 हजार रुपये हर महीने देने होंगे. चलिए, अब अगली बात समझते हैं.

SIP में करें निवेश

जैसे ही आप कार लोन लें वैसे ही एक SIP भी शुरू कर लें. हर महीने इसमें निवेश करते रहें. मान लीजिए, आप 5 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी करते हैं और इसे 5 साल के लिए जारी रखते हैं.

अगर आपके निवेश पर 14 फीसदी का रिटर्न (जो लॉन्ग टर्म में आम बात है) मिलता है तो Groww के SIP कैलकुलेटर के अनुसार, 5 साल में आपको 1.36 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा

जो आपके कार लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज से लगभग 28 हजार रुपये ज्यादा है. हालांकि, यह बाजार जोखिमों के अधीन है.

कार लोन लेते समय ही SIP भी कर लें

इसका मतलब है कि आपको बस यह करना है कि जब आप कार लोन लें तो उसके साथ ही एक एसआईपी भी कर लें. कितना लोन लिया है और कितने की एसआईपी करनी है

इसकी कैलकुलेशन कर लें और फिर बैक को चुकाए जाने वाले ब्याज की भरपाई अपनी एसआईपी से मिलने वाले ब्याज के रूप में करते रहें.