Cheapest SUV: Alto से थोड़ी ही महंगी है ये जबरदस्त SUV, सेफ्टी में मिले है 5 स्टार, जानें इसके फीचर्स

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Cheapest SUV: Alto से थोड़ी ही महंगी है ये जबरदस्त SUV, सेफ्टी में मिले है 5 स्टार, जानें इसके फीचर्स

Tata Punch SUV


Tata Punch SUV : एसयूवी सेगमेंट भारत में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। सभी कंपनियां अब इस सेगमेंट की ओर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। हाल ही में मारुति ने भी अपनी एक जबरदस्त एसयूवी ग्रैंड विटारा को लॉन्च कर दिया है।

लोगों में इसका क्रेज काफी ज्यादा है। जब बात ऐसी उसी की होती है तो फिर उसके माइलेज और कीमत की भी बात की जाती है। अगर आप एक अच्छी ऐसी भी लेने जाए तो आपको 10 लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

लेकिन देश में एक ऐसी भी एसयूवी बिक रही है जिसकी कीमत ऑल्टो से थोड़ी ही ज्यादा है। यहां बात टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली सबसे सस्ती एसयूवी Tata Punch की हो रही है।

पिछले साल अक्टूबर में टाटा ने अपनी इस सबसे छोटी एसयूवी से पर्दा उठाया था। लॉन्च के बाद से ही इसकी सेल्स काफी बढ़ गई है। धीरे-धीरे या टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन चुकी है। पहले स्थान पर आज भी Tata Nexon हैं।

Tata Punch का इंजन और फीचर्स

टाटा पंचमी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 86 पीएस का पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें आपको 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प दिया गया है। टाटा पंच में आप लंबी दूरी का सफर भी तय कर सकते हैं।

इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस और 187 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलइडी डीआरएल, बोल्ड एलइडी टेल लैंप, 16 इंच का डायमंड कट एलॉय व्हील, स्टाइलिश रूफ रेल, 90 डिग्री ओपनिंग डोर और फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है।

इसके इंटीरियर में आपको 7 इंच का फ्लोटिंग डिस्प्ले, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश स्टार्ट स्टॉप बटन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर स्टीयरिंग व्हील, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक ORVM, गियर नॉब और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Tata Punch की कीमत

कंपनी की ओर से लांच की गई इस माइक्रो एसयूवीके चार ट्रिम Pure, Adventure, Accomplished और Creative आते है। वही इसे काजीरंगा और कोमो जैसे एडिशन में भी लाया जा चुका है।

टाटा पंच की कीमत 6 लाख से शुरू होती है जो 9.5 लाख रुपए एक्स शोरूम तक जाती है। इसमें चार लोग बड़े ही आराम से बैठ सकते हैं।