करोड़ों लाभार्थियों को राशन का मिलेगा फायदा, जानें कितना अनाज का दिया जाएगा फायदा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

करोड़ों लाभार्थियों को राशन का मिलेगा फायदा, जानें कितना अनाज का दिया जाएगा फायदा

rasan


कोविड महामारी के बाद से सरकार गरीबों परिवारों को मुफ्त योजना का फायदा मिलने जा रहा है। वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के मुताबिक बात करें तो 5 किलों मुफ्त योजना का फायदा मिलने जा रहा है। अब सरकार ने नए साल से 81.35 करोड़ लोगों की बात करें तो मुफ्त योजना देना का ऐलान कर दिया है। जो आज से रोलआउट होने जा रहा है।

केंद्र सरकार 1 जनवरी से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के मुताबिक बात करें तो 81.35 करोड़ लोगों दिसंबर 2023 तक फ्री राशन का फायदा मिलने जा रहा है। खाद्य मंत्रालय ने शनिवार को 1 जनवरी से 31 दिसंबर, 2023 तक सभी NFSA लाभार्थियों को वितरित करने के दौरान किसी भी तरह का शुल्क देने की जरुरत नहीं होती है।

केंद्र सरकार ने क्या दिया जानकारी

फूड मिनिस्ट्री ने अपने स्टेटमेंट के दौरान जानकारी दिया है कि केंद्र की नई खाद्य सुरक्षा योजना 1 जनवरी, 2023 से आरंभ किया जा रहा है। यह स्कीम NFSA के तहत आने वाले 81.35 करोड़ लोगों को 2023 तक मुफ्त में अनाज मिलने जा रहा है। सरकार ने जानकारी दिया है कि यह योजना एनएफएसए के प्रभावी और समान कार्य को लेकर सुनिश्चित करना भी अहम होता है।

अभी तक दिया जाता था रुपया

केंद्र सरकार की तरफ से बात करें तो दिए जाने वाले राशन के लिए अभी तक 1 से 3 रुपये में लाभार्थियों को देना भी अहम समझा जाता है। जबकि अप्रैल 2020 में शुरू होने वाले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के मुताबिक मुफ्त योजना का फायदा मिल जाता है।

किन लोगों को मिलने जा रहा है फायदा

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के मुताबिक राशन कार्ड धारकों को फायदा दिया जा रहा है। लेकिन इसे 31 दिसंबर 2022 को बंद कर दिया गया। अब नई योजना के मुताबिक NFSA, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवार और प्राथमिकता वाले घरेलू व्यक्ति दोनों को फायदा मिलने जा रहा है। प्राथमिकता घरेलू श्रेणी को लेकर लगभग 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह आवंटित होने जा रहा है। जबकि एनएफएसए के तहत प्रदान होने वाले अंत्योदय अन्न योजना परिवारों की बात करें तो 35 किलो प्रति परिवार प्रति माह राशन मिलने जा रहा है।