बेटियों की खुल गई किस्मत! योगी सरकार खाते में डालेगी 50 हजार रुपए, जानिए कैसे उठाएं लाभ

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

बेटियों की खुल गई किस्मत! योगी सरकार खाते में डालेगी 50 हजार रुपए, जानिए कैसे उठाएं लाभ

pic


Bhagya Lakshmi Yojana : हमेशा महिलाओं को शिक्षा और सुरक्षा को लेकर चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।  जिससे देश में केंद्र और  राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनके तहत महिलाओं की अर्थिक मदद की जाती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात को रोकने के लिए एक योजना चलाई है। इसका नाम भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) है। बता दें कि यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो बेहद गरीब हैं।


इसके लिए उन लोगों को भी कुछ शर्तों का पालन करना होगा, जिन्हें पूरा करने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) से जुड़ककर आप बिल्कुल फ्री में 50,000 रुपए पा सकते हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Up government)  भाग्य लक्ष्मी योजना (bhagya laxmi yojana)के नाम से राज्य संचलित रह रही है।

यहां जानिए भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) क्या है?

भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) का बेनेफिट,गरीबी रेखा के नीचे यानी बीपीएल कार्ड धारकों को ही दिया जाता है। बेटी के जन्म से ही ये स्कीमस शुरु हो जाती है और 21 साल की उम्र में मेच्योर हो जाती है।

सबसे पहले बेटी के जन्म लेते ही मां को बेटी के लिए 5100 रुपए दिए जाते हैं, ताकि परवरिश में किसी तरह की दिक्कत ना हो। इसके साथ ही बीच-बीच में सरकार बेटी को पढ़ाई के लिए भी पैसे देती रहती है।

जानिए भाग्य लक्ष्मी योजना की पात्रता  

  • बीपीएल परिवार की बेटियों को मिलेगा।
  • परिवार की आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.।
  • इस योजना लाभ उन बेटियों को मिलेगा, जिनका जन्म 2006 के बाद हुआ है।
  • बेटी के जन्म के एक महीने के भीतर आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीयन करना अनिवार्य है।
  • बेटी की शिक्षा सरकारी स्कूल में होनी चाहिए।
  • बेटी की शादी 18 साल से पहले नहीं होनी चाहिए।
  • भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स  

इस योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है, जैसे आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता का आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर।

कैसे मिलता है भाग्य लक्ष्मी योजना  का लाभ 

आप को बता दें कि बेटी के जन्म पर 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड मिलता है। जिसमें ये बॉन्ड 21 साल में मैच्योर होकर 2 लाख रुपए हो जाता है।

यहां करें भाग्य लक्ष्मी योजना में रजिस्ट्रेशन 

आपको बता दें किभाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana)  में रजिस्ट्रेशन के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यानि ई-मित्र केंद्र पर जाकर संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए कोई फीस नहीं लगती है। वही
अधिक जानकारी के लिए http://mahilakalyan.up.nic.in/ पर विजिट करें।