बिजली के बिल से छुट्टी, आवेदन करते ही छत पर सरकार लगा रही सोलर पैनल, जानिए डिटेल

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

बिजली के बिल से छुट्टी, आवेदन करते ही छत पर सरकार लगा रही सोलर पैनल, जानिए डिटेल

pic


नई दिल्ली : आधनिक जमाने में लोगों की जरूरतें बढ़ती जा रही है, जिससे नए-नए यंत्रों की बिक्री भी खूब हो रही है। हर कोई नई तकनीक से जुड़ना चाहता है, जिससे वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सके। अब टेक्नोलॉजी का युग है। इस युग में मध्यम और गरीबी श्रेणी में रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी समस्या महंगाई बनी है, जिसमें खरीदारी करना दांत खट्टे करने जैसा है।


अगर आप भी बढ़ती महंगाई से नारजा है तो फिर इस खबर को ध्यान से पढ़ें। देश के चुनिंदा शहरों को छोड़ दें, तो बिजली बिल एक बड़ी समस्या बनी हुआ है, जिसने आम लोगों के बजट का पहिया ही धीमा कर दिया है। बिजली बिल से हर कोई त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहा है, जिससे आम लोगों के बजट का पहिया भी डगमगाता जा रहा है।

अगर आप भी बिजली के बिल से मुसीबतों से जूझ रहे हैं तो फिर अब यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। सरकार अब एक ऐसी धांसू स्कीम लेकर आई है, जिससे आप आसानी से लाभ कमा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको सरकार की एक जबरदस्त स्कीम के बार में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका बिजली बिल भी जीरो आएगा। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप स्कीम है।


लोगों को मिल रही इतने प्रतिशत सब्सिडी

सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम पर लोगों को 40 फीसदी की सब्सिडी मिल रही है। सरकार इस योजना के तहत देश में सौर ऊर्जा को अपग्रेड करना चाहती है। भारत में बड़ी संख्या में सरकार की इस योजना में आवेदन करके अपने घरों की छत पर सोलर पैनल ओपन करवा सकते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं स्कीम में आवेदन

केंद्र सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इस स्कीम में आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सोलर रूफटॉप स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर विजिट करना है। वेबसाइट ओपन होने के बाद अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करें। इस प्रोसेस को करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प का चयन करें।

नेक्स्ट स्टेप पर आपको अपनी जरूरी डिटेल्स को दर्ज करना होगा। इसके अलावा आपको अपने जरूरी दस्तावेजों को भी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।