नए नियम से खुश हुए वाहन चालक, बिना किसी टैक्स के चला सकते है गाड़ी, पढ़ें डिटेल

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

नए नियम से खुश हुए वाहन चालक, बिना किसी टैक्स के चला सकते है गाड़ी, पढ़ें डिटेल

pic


सड़कों पर अपनी गाड़ी चलाने वालों के लिए एक बहुत ही जरूरी खबर सामने निकल कर आई है। यह खबर Delhi NCR में व्यवसायिक वाहन चलाने वाले चालकों के लिए बहुत जरूरी है।

दरअसल अब चालकों को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान में किसी भी तरह का कोई टेक्स नहीं देना पड़ेगा। यह उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार की तरफ से इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं।


इस समझौते होगा बहुत फायदा :

इसके लिए दिल्ली से सटे राज्यों के साथ सिंगल प्वाइंट समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। इस नए नियम के अनुसार अब दिल्ली NCR में टैक्‍सी या ऑटो बगैर सर्विस टैक्स दिए ऑपरेट कर पाएंगे। उन्हें अब पहले की तरह कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

इससे जो लोग वाहनों से अपना व्यापार चलाते हैं उन्हें बहुत हद तक फायदा होगा। मौजूदा समय मे अगर आप किसी भी राज्य में प्रवेश करते हैं तो आपको उस राज्य का सर्विस टेक्स देना होगा। इससे रकम का एक बड़ा हिस्सा वाहन संचालक के पास चला जाता है।

इससे समय के साथ ही पैसों की बहुत बर्बादी हो जाती है। इस नई व्यवस्था में आम लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा बल्कि इससे उन्हें सहूलियत होगी।


बिना रोक-टोक जाएं किसी भी राज्य में :

कई रिपोर्ट्स की माने तो इस नए नियम से सालाना 100 करोड़ रुपये की राजस्व हानि होने की संभावना है। लेकिन इस नए समझौते पर एकबार हस्ताक्षर होने से लोगों को किसी भी तरह का सर्विस टेक्स देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इससे आपको बिना किसी रोक-टोक के किसी भी राज्य में वाहन के जरिए व्यापार करने में आसानी होगी। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। इस समझौते से बस, टैक्सी, ऑटो और शैक्षणिक संस्थानों के वाहनों को रोड टैक्स समेत अन्य टैक्स में राहत मिलेगी।

इससे व्यपारियों को बहुत लाभ होगा और उन्हें कहीं भी अपने वयापारी वाहन को ले जाने में आसानी होगी।