EPFO: पीएफ कर्मचारियों का खुशी का नहीं ठिकाना, फटाफट मिल रहा 50,000 रुपये का फायदा, आप भी उठाएं

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

EPFO: पीएफ कर्मचारियों का खुशी का नहीं ठिकाना, फटाफट मिल रहा 50,000 रुपये का फायदा, आप भी उठाएं

pese


अगर आपका कहीं जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही बढ़िया साबित होने जा रही है। पीएफ कर्मचारियों के लिए पहले से ही सरकार खजाने का पिटारा खोले हुए है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी मुस्कुराहट भी दिख रही है। इस बीच पीएफ कर्मचारियों को सरकार ने एक और बड़ी खुशखबरी दी है। आपको यह जानना जरूरी है कि पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ आपको क्या-क्या बेनिफिट्स देती है।

अब तो सरकार की ओर से तमाम बड़े फायदे दिए जा रहे हैं, जिससे हर किसी के चेहरे खुशी दिख रही है। खासकर EPF विड्रॉल के मामले में ये गलती अक्सर होती है। आपको आराम से अब 50 हजार रुपये तक का फायदा मिल जाएगा। आपको इसकी बारिकियों को विस्तार से जानना होगा।

यूं मिलता है 50,000 रुपये तक का फायदा

पीएफ कर्मचारियों को सरकार की ओर कई बड़े फादये दिए जाते हैं, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर खुशी दिख रही है। EDLI स्कीम के तहत 7 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस, पेंशन, इनकम टैक्स डिडक्शन जैसों का लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

इसके अलावा एक Loyalty-cum-Life फायदा रहता है। कर्मचारी लगातार 20 साल तक अपने EPF खाते में योगदान नियमित रखता है। उसे रिटायरमेंट पर 50,000 रुपये तक के बेनिफिट्स मिल रहे हैं। EPF अकाउंट होल्डर्स को सलाह दी जाती है कि वो नौकरी बदलने पर भी अपने EPF अकाउंट में बिना विड्रॉल योगदान करते रहें। रिटायर्ड EPFO एन्फॉर्समेंट ऑफिसर और एक्सपर्ट भानु प्रताप शर्मा के मुताबिक, साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान CBDT ने Loyalty-cum-Life का फायदा दिया जाता है।

उन अकाउंटहोल्डर्स तक पहुंचाने की सिफारिश की थी। 20 साल तक अपने EPF अकाउंट में योगदान किया है।अगर कोई इसके लिए योग्य है तो उन्हें 50 हजार रुपये का ज्यादा लाभ आराम से मिल जाता है।

जानिए किन्हें कितना फायदा

पीएफ कर्मचारी Loyalty-cum-Life फायदा के तहत 5,000 रुपये तक की बेसिक सैलरी वाले लोगों को 30,000 रुपये तक का लाभ दिया जाता है। 5,001 रुपये से लेकर 10,000 रुपए के बीच बेसिक सैलरी वालों को 40,000 रुपए के फायदा मिलेगा और 10,000 रुपये से ज्यादा बेसिक सैलरी है तो उन्हें 50,000 रुपये का लाभ दिया जाता है।