EPFO: 7 करोड़ पीएफ कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, अकाउंट में भेजे गए 82,000 रुपये, यूं करें चेक

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

EPFO: 7 करोड़ पीएफ कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, अकाउंट में भेजे गए 82,000 रुपये, यूं करें चेक

pese


केंद्र व राज्य सरकार इन दिनों हर वर्ग के लोगों की मदद को आगे आ रही हैं। इस बीच अगर आपका पीएफ का पैसा कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार ने काम ही कुछ ऐसा कर दिया है। आपके परिवार में सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हुए किसी का पीएफ कट रहा है तो फिर अब खुश हो जाएं, क्योंकि सरकार ब्याज की राशि खाते में ट्रांसफर करनी शुरू कर दी है।

इससे पीएफ कर्मचारी दो-दो हाथ उछल रहे हैं, जिसका फायदा करीब 7 करोड़ लोगों को होगा। सरकार ने कुछ दिन पहले 8.1 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था, जो राशि राशि वैसे तो पिछले चालीस सालों में सबसे कम थी। जिससे कर्मचारियों को थोड़ी निराशा भी देखने पड़ी। ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कितनी रकम अकाउंट में आई होगी तो टेंशन ना लें। हमने आपको नीचे कैलकुलेश कर भी बताया है, जिससे जानना जरूरी होगा।

खाते में ब्याज के तौर पर आए इतने हजार रुपये

सरकार ने पीफए कर्मचारियों के खाते में ब्याज की राशि डाल दी है, जिसके बाद मन में सवाल उठ रहा है कि किस हिसाब से उन्हें पैसा मिला है। दरअसल सरकार ने बीते साल 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था। जिसके बाद कर्मचारियों को काफी दिनों से पैसा मिलने का इंतजार था। अब सरकार ने कर्मचारियों के इंतजार पर पूर्ण विराम लगा दिया है। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने 8.1 फीसदी ब्याज की रकम खाते में डाल दी है।

आपके पीएफ अकाउंट में अगर 7 लाक रुपये जमा थे तो फिर 8.1 फीसदी के हिसाब से आपको करीब 56,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है। इतना ही नहीं आपके अकाउंट में अगर 10 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर ब्याज के तौर पर करीब 82,000 रुपये भेजे गए हैं। इससे हर कोई मालामाल हो रहा है।

जानिए कैसे चेक करें ब्याज का पैसा

  • आपको ब्याज देखने के लिए पहले EPFO की वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  • इसके बाद आपको Our Services में ड्रॉपडाउन कर ‘For Employees’ ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • मेंबर पासबुक पर क्लिक करने के बाद UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट करने की जरूरत होगी।
  • यूजर अपने PF अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे तो उन्हें अपने अकाउंट की ताजा अपडेट मिलेगी।