EPFO कर्मचारियों को लाखों का होगा मुनाफा, खाते में जल्द ही ट्रांसफर होगी इतनी रकम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

EPFO कर्मचारियों को लाखों का होगा मुनाफा, खाते में जल्द ही ट्रांसफर होगी इतनी रकम

epfo


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन वाली कर्मचारियों के लिए अहम जानकारी मिल चुकी है। ईपीएफओ वाले पीएफ खाते की बात करें तो अहम अपडेट मिल चुकी है। संभावना लगाई जा रही है केंद्र सरकार की ओर से ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जाना है।

वहीं सरकार की तरफ से पुष्टि नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक सभी के खातों की बात करें तो खाते में राशि दी गई है। लेकिन इस साल 8.1% की दर के साथ ब्याज का फायदा दिया जाना है।

इस बार 8.1 प्रतिशत वाली दर के साथ फायदा मिलना शुरु हो जाएगा। सरकार ने बीते मार्च 2022 में पीएफ अकाउंट में ब्याज की दर को 8.1 प्रतिशत किया गया था। 40 साल में यह पहला मौका माना जा रहा है।

जिसकी वजह से फायदा मिलने जा रहा है। केन्द्र सरकार के खाते मे बात करें तो कुल 72,000 करोड़ रुपये नौकरिपेशाओ के खाते में भेजने जा रहे हैं ।संभावना लगाई गई है कि सरकार ब्याज दर का ऐलान करने जा रही है।

अगर किसी कर्मचारी वाले में 1 लाख रुपये हैं तो ब्याज की रकम 8,100 रुपय तक मिलने जा रही है। अगर खाते में 10 लाख रुपये हो चुके हैं तो 81,000 रुपये और 5 लाख रुपये जमा किया है तो 40000 रुपये का ब्याज आसानी के साथ ट्रांसफर करना होता है।

अगर किसी उपभोक्ता के खाते में 7 लाख रुपये हो चुके हैं तो उसे 56,700 रुपये तक मिलने जा रहा है। बता दे कि ब्याज को साल के आखिर में या जनवरी के शुरुआत में किया जाना है।

4 तरीकों के साथ बैलेंस कर सकते हैं चेक

पीएफ ग्राहक अलग तरह से बैलेंस चेक कर सकते हैं।इसमें एसएमएस, ऑनलाइन, मिस्ड कॉल और उमंग ऐप का उपयोग शामिल है।

ऑनलाइन ऐसे किया जा सकता है चेक

epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करना होता है।अपने यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड देना होता है।

ई-पासबुक पर क्लिक करना होता है।

जब आप सभी विवरण देते हैं तो आप एक नए पेज पर पहुंच सकते हैं। अब ओपन मेम्बर आईडी

अब आप अपने खाते में बैलेंस आसानी के साथ देख सकते हैं। उमंग ऐप की मदद से बैलेंस चेक किया जा सकता है।