किसानों को जल्द ही मिलेगी खुशखबरी, 13वी किस्त का मिलेगा फायदा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

किसानों को जल्द ही मिलेगी खुशखबरी, 13वी किस्त का मिलेगा फायदा

pic


इसमें सबसे अहम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है जिसका फायदा आपको मिल सकता है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखने के बाद चलाकर उनको फायदा के लिए शुरु हो गई है। इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में बात करें तो हर साल 6,000 रुपये की रकम अकाउंट में ट्रांस्फर की जाती है। अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर कर फायदा दिया जा चुका है। और किसानों को 13वीं क़िस्त का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं।

इस हफ्ते आने जा रही है 13 वी किस्त

पीएम किसान योजना से जुड़ें लाभार्थियों की बात करें तो काफी समय से 13वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार देश के ज्अधिक किसानों को इस योजना का फायदा देने की कोशिश में लगी हुई है। अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाने की योजना बना रहे हैं तो तो आपको पहले वाली गलतियां करने की जरुरत नहीं है। इसको लेकर पहले भी जानकारी साझा हो चुकी है।

गलत तरीकें से नहीं मिलेगा फायदा इस योजना में बात करें तो जिन लोगों ने गलत तरह से योजना का फायदा लेने की प्लान कर रहे हैं। उन लोगों के नाम राज्य सरकारो द्वारा जारी हो चुका है। अब उन लोगों से पैसे की वापसी करने वाली प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इस बार उनके खाते में पैसा नहीं आने जा रहा है।

जरूर करवाना होता है केवाईसी

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हो चुके हैं, तो आप ई-केवाईसी करवाने के बाद फायदा ले सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करने वाले हैं तो 13 वी.किस्त अटकने के बाद काफी नुकसान हो सकता है। हर लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना भी अहम हो चुका है। आप इसे ऑनलाइन pmkisan.gov.in पर विजिट करने के बाद या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी करना अहम होता है।

ऐसे आनलाइन केवाईसी करने के बाद मिलेगा फायदा

अभी तक कई किसानों की बात करें तो आधार में लिंक नहीं किया है। यही वजह से करीब हजारों किसानों को इसका फायदा नहीं मिला है। यह प्रोसेस बेहद सरल माना जा रहा है। आप चाहें तो सीएससी सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाने के बाद भी आसानी के साथ ई केवाईसी करवा सकते हैं।

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होता है।
  • होम पेज पर Farmer’s Corner के सेक्शन में e-KYC के ऑप्शन का विकल्प चुन सकते हैं।
  • नया पेज खुलते ही Adhaar Card Number दर्ज करना होता है।
  • अब किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आता है।
  • OTP को साइट पर दर्ज करना होता है और Submit बटन पर क्लिक कर फायदा मिल जाता है।
  • इस तरह आसान प्रोसेस की मदद से ई-केवाईसी करवाना होता है ताकि समय पर पैसा खाते में मिल जाता है।