अगर आपका भी बैंक में है खाता, तो RBI ने 180 से ज्यादा बैंकों के खिलाफ उठाया ये सख्त कदम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

अगर आपका भी बैंक में है खाता, तो RBI ने 180 से ज्यादा बैंकों के खिलाफ उठाया ये सख्त कदम

pic


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों पर बड़ी कार्रवाई की है. अगर आपका भी बैंक में अकाउंट है तो RBI ने 180 से ज्यादा बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. आरबीआई ने बताया है कि कई मानदंडों का उल्लंघन करने की वजह से इन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है. इन बैंकों के खिलाप 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है. आइए चेक करें किन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है और उसके पीछे क्या कारण है?

कितने बैंकों पर लगा है जुर्माना?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 22 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है. बता दें साल 2021 तक यह आंकड़ा 124 बैंकों तक पहुंच गया था. वहीं, दिसंबर महीने में आरबीआई ने 33 बैंकों पर और जुर्माना लगा दिया. 19 दिसंबर को रिजर्व बैंक ने 20 बैंकों और 12 दिसंबर को 13 सहकारी बैंकों पर पेनाल्टी लगाई है.

आरबीआई की तरफ से उठाए गए हैं कई कदम

रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया है कि बैंकिंग व्यवस्था में सुधार करने के लिए और दोषपूर्ण कॉर्पोरेट प्रशासन समेत धोखाधड़ी जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए आरबीआई की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं.

कार्यप्रणाली पर की जा रही निगरानी

2 साल पहले नियमों में किए गए संशोधन के बाद रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों और उनकी कार्यप्रणाली पर पूरी निगरानी की जा रही है, जिससे कि ग्राहकों को किसी भी तरह की समस्या न हो. साथ ही सभी नियमों का सख्ती के साथ पालन होता रहे. 2 साल पहले दोषी सहकारी बैंकों पर पर्यवेक्ष संपत्तियां प्राप्त करने के बाद केंद्रीय बैंक की तरफ से एक साल में जारी किए गए जुर्माने की यह सबसे बड़ी वजह है.