Sukanya Samriddhi Yojna में नियम में हुआ अहम बदलाव. बेटियों को होगा बंपर मुनाफा, जानें सबकुछ

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Sukanya Samriddhi Yojna में नियम में हुआ अहम बदलाव. बेटियों को होगा बंपर मुनाफा, जानें सबकुछ

sukanya_samriddhi_yojana


सुकन्या समृद्धि योजना वाले नियमों को तेकर बदलाव देखने को मिल रहा है। अगर आप भी सुकन्या समृद्धि के तहत फायदा लेना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना अहम है। सरकार ने खाते में ट्रांस्फर की प्रक्रिया को काफी ज्यादा आसान बनाया जा चुका है।

वहीं सबसे पहले आपको पहले वर्तमान बैंक किया डाकघर में अपडेट करना है तो आपको निवेदन करने का फायदा मिल सकता है। समृद्धि योजना की बात करें तो बकाया राशि और खाता ट्रांसफर करना है।

तो वर्तमान बैंक या डाकघर खाते की प्रमाणित प्रति, खाता खोलने का आवेदन, हस्ताक्षर आदि सहित कार्यवाई किया जाता है जो नई बैंक शाखा के पते पर पहुंच जाता है

जानकारी के अनुसार बैंक में दस्तावेज मिलने के बाद ग्राहक को केवाईसी दस्तावेजों लेकर नए सुकन्य समृद्धि खोलने के लिए दस्तावेज देना होता है। इसके बाद आपका सुकन्या खाता आसानी के साथ ट्रांसफर हो जाता है। नई प्रक्रिया में ये काफी आसान माना जा रहा है।

सुकन्या योजना में इतने ब्याज का मिलेगा फायदा

सरकार ने जनवरी-मार्च 2023 तिमाही की बात करें तो कुछ योजनाओं की ब्याज दर को बढ़ा दिया गया है। हालांकि पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों के दौरान इस तिमाही में कुछ भी बदलाव की उम्मीद नहीं लगाई जा रही है।

सुकन्या योजना में अभी तक 7.6 फीसदी के ब्याजा का फायदा मिल सकता है। इसका खाता ट्रांस्फर की प्रक्रिया काफी आसान होती है। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना को चलाकर केवल लड़कियों को लाभ दिया जा रहा है।

यह योजना माता-पिता को अपनी बालिका की शिक्षा करने के साथ विवाह में आर्थिक तौर पर सहायता देने में सहयोग करती है। क्योंकि यह गारंटी के अलावा ब्याज वाला इनकम टैक्स का दर पर छूट का फायदा मिल जाता है।

सुकन्या खाता खोलना है तो ते होते हैं अहम दस्तावेज

  • सुकन्या खाता खोलने का लेना होता है फाॅर्म
  • बालिका की बात करें तो जन्म प्रमाण पत्र, जिस पर बच्चे का नाम रहना अहम होता है।
  • बालिका के माता-पिता/कानूनी अभिभावक की तस्वीर जरुरी होती है।
  • माता-पिता/ अभिभावक के केवाईसी दस्तावेज भी चाहिए होता है।