HDFC,PNB और ICICI बैंक वालों के ल‍िए जरूरी अपडेट, नहीं मेंटेन करना होगा मिन‍िमम बैलेंस

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

HDFC,PNB और ICICI बैंक वालों के ल‍िए जरूरी अपडेट, नहीं मेंटेन करना होगा मिन‍िमम बैलेंस

pic


यद‍ि आपको कभी बैंक अकाउंट (bank account) में बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाने पर पेनाल्‍टी लगी है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, हो सकता है आगे आने वाले समय में अब ऐसा होने पर आपको पेनाल्‍टी नहीं देनी पड़े.

नया न‍ियम बनने पर आपको म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटन करने की जरूरत नहीं होगी. अलग-अलग बैंक और खाते के ह‍िसाब से म‍िन‍िमम बैलेंस की अलग राश‍ि तय होती है. म‍िन‍िमम राश‍ि मेंटेन नहीं करने पर खाताधारक को पेनाल्‍टी देनी होती है.

म‍िन‍िमम बैलेंस पर बड़ा बयान

वित्त राज्यमंत्री भगवंत किशनराव कराड ने प‍िछले द‍िनों अकाउंट में म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटने करने को लेकर बड़ा बयान द‍िया था. उन्‍होंने बैंकों के निदेशक मंडल से अपील करते हुए कहा था क‍ि न्‍यूनतम बैलेंस नहीं रखने वालों खातों पर जुर्माना खत्म करने का न‍िर्णय ले सकते हैं.

कराड ने कहा था क‍ि बैंक स्वतंत्र निकाय होते हैं. ऐसे में उनना निदेशक मंडल न्‍यूनतम राश‍ि नहीं रखने पर पेनाल्‍टी खत्म कर सकते हैं.

उस समय मीड‍िया ने व‍ित्‍त राज्यमंत्री से न्‍यूनतम राश‍ि मेंटेन करने को लेकर सवाल क‍िया था. उनसे यह भी पूछा था क‍ि क्या सरकार बैंकों को इस बारे में निर्देश देने पर विचार कर रही है कि जिन खातों में जमा राशि निर्धारित न्यूनतम स्तर से नीचे चली जाती है, उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाए.