Investment Tips : यहां जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद Mutual Fund vs Share Market मे निवेश?

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Business

Investment Tips : यहां जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद Mutual Fund vs Share Market मे निवेश?

pic


म्युचुअल फंड में आपको जोखिम उठाना पड़ सकता है, लेकिन यह शेयर बाजार के मुकाबले काफी कम है। म्युचुअल फंड विशेषज्ञ अलग-अलग शेयर बाजार में कम मात्रा में निवेश करते हैं।

आज के समय में हर व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है। शेयर बाजार में निवेश करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले, निवेशक को एक डीमैट खाता खोलना चाहिए और उसके माध्यम से बाजार में निवेश करना चाहिए। दूसरे तरीके से आप म्युचुअल फंड में SIP की मदद से लॉन्ग टर्म में बड़ा रिटर्न पा सकते हैं।

दोनों तरीकों से आपका पैसा शेयर बाजार के जोखिमों के संपर्क में आता है, इसलिए उनमें से किसमें निवेश करना अधिक उपयुक्त माना जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बाजार को कितना समझते हैं। अगर आप सही जानकारी और समझ के साथ पैसा नहीं लगाते हैं तो आपका पैसा डूब जाएगा।

अगर आप शेयर बाजार की चाल को समझते हैं और बाजार के उतार-चढ़ाव को संभाल सकते हैं तो शेयर बाजार में सीधे निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। शेयरों में निवेश करने के लिए आपके पास पास डीमैट खाता होना चाहिए।

आप शेयर बाजार में पैसा कहां लगाना चाहते हैं यह आपका निजी फैसला होगा, लेकिन कहीं भी निवेश करने से पहले बाजार के जानकारों से जानकारी लेना बेहद जरूरी है। इसमें आपको ज्यादा रिटर्न और ज्यादा रिस्क मिल सकता है


म्युचुअल फंड की बात करें तो इसमें आपको जोखिम उठाना पड़ता है, लेकिन शेयर बाजार के मुकाबले यह बहुत कम होता है। म्युचुअल फंड विशेषज्ञ आपके पैसे को अलग-अलग शेयरों में कम मात्रा में निवेश करते हैं। इससे आपका पैसा डूबने का जोखिम कम होता है और पोर्टफोलियो में विविधता आती है।

यदि आप अधिक जोखिम लेने और अधिक रिटर्न प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं, लेकिन यदि आप छोटे निवेश करके लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो म्युचुअल फंड में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।